कब्ज ही नहीं कई समस्याओं में लाभकारी है खजूर, जानें फायदे

नई दिल्ली। खजूर एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसे आप ताजा या सुखाकर दोनों तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आज के दौर में खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए खास खाद्य पदार्थो के सेवन आवश्यक हो गया है। ऐसे में खजूर हमारे लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की शिकायत भी नहीं होगी।

खजूर की सारी प्रजातियां हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए जिससे की आपका शरीर गर्म रहे। खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है। इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमारियों को दूर कर सकता है।

आर्थराइटिस में खजूर का सेवन इस दर्द से काफी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा खजूर लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में भी मदद करता है। खून की कमी होने पर रात को खजूर भिगोकर सुबह दूध या घी के साथ खाने से फायदा होता है। इसके अलावा 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गाय के दूध के साथ उबालें और उबले दूध को सुबह-शाम लेने पर लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में राहत मिलती है।

Gyan Dairy

भूख न लगने की समस्या हो तो आप भूख बढ़ाने के लिए छुहारे का गूदा निकालकर दूध में पकाएं। इसके बाद ठंडा करके पीस लें। इसे दूध को पीने से भूख बढ़ती है और खाना भी पचता है। मैग्‍नीशियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैशियम अधिक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

Share