घरेलू कामों से भी कम हो सकता है मोटापा, जानें कैसे

नई दिल्ली। आज की भागमभाग भरी लाइफ स्टाइल और अनियंत्रित खानपान से अधिकांश लोग मोटापे के शिकार बन जाते हैं। कई बार शारीरिक श्रम से संबंधित कोई काम न करने से भी मोटापा बढ़ जाता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू कामों के बारे में, जिनसे आप अपना मोटापा नियंत्रित कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि फर्श, बेसिन, टाइल आदि की सफाई करते समय आप हर मिनट बड़ी मात्रा में कैलोरी ऊर्जा खर्च कर सकते हैं इसलिए बाथरूम की सफाई एक अच्छा व्यायाम साबित होगा। सफाई के दौरान हाथों, पैरों और शरीर के निचले हिस्से की पूरी कसरत हो जाती है। हाथ ऊठाकर या पैरा झुकाकर सफाई करने से शरीर पर वर्कआउट जितना असर होता है।

बाथरूम के फर्श की सफाई हर दिन करें। अगर आप बैठकर फर्श साफ करते हैं तो हर घंटे 240 कैलोरी ऊर्जा बर्न कर सकते हैं। इससे कमर का फैट भी घटेगा। फर्श और टॉयलेट के साथ बाथरूम में रखी एसेसरीज को साफ करना भी बेहद जरूरी है। इससे न सिर्फ हैंडिल, ब्रुश स्टैंड, बाल्टी टोटी आदि पर मौजूद अदृश्य बैक्टीरिया से सुरक्षा मिलेगी, बल्कि हर छोटे-बड़े सामान को अलग से साफ करने से एरोबिक एक्सरसाइज हो जाएगी। सफाई में ब्रुश का इस्तेमाल करने से उंगली और कलाई भी लचकदार बनेंगी।

Gyan Dairy

साफ सुधरे बाथरूम से शरीर ही नहीं मानसिक सेहत भी अच्छी होती है। जिससे साफ बाथरूम में मोशन आराम से आता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के अनुसार, बेदाग बाथरूम को देखकर आपका मन चिंतामुक्त महसूस करता है।

Share