मुंहासे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, जानें फेसपैक बनाने का तरीका

नई दिल्ली। अमूमन हम लोग भिंडी को सब्जी समझ कर उसका जायका लेते हैं। लेकिन क्या जानते हैं कि भिंडी के इस्तेमाल से आप झाईयां, पिम्पल से कैसे छुटकारा पा सकते हैं। भिंडी को भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपको भिंडी के ऐसे व्यूटी टिप्स बताएंगे, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है। भिंडी में विटामिन सी और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्त्रोत है। एक गिलास भिंडी के रस में 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 80 माइक्रोग्राम फोलेट, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

दो मध्यम आकार की भिंडी लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और पीसकर पेस्ट बना लें।
फिर बिना पानी मिलाए इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आप इसे पिंपल्स के लिए इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसे सीधे उसी पर लगाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं।
यदि आप इसे सोरायसिस या त्वचा की बीमारियों के लिए उपयोग कर रही हैं, तो इस पेस्ट को उसी क्षेत्र पर लगाएं। आपकी त्वचा भिंडी के जेल को अवशोषित करेगी और उस क्षेत्र पर एक पतली परत छोड़ देगी। इस पैक को सूखने दें और फिर धो लें।

Gyan Dairy

झाइयों और झुर्रियों को दूर करने के लिए 2 से 3 ताजा भिंडी लें। इसे साफ करें। पेस्ट बनाने के लिए भिंडी को उबालें। एक बार भिंडी को उबालकर ठंडा होने के बाद पेस्ट बना लें। अब पेस्ट में 2 से 3 बूंद नींबू का रस डालें। मिश्रण को मिलाएं और अपने साफ चेहरे पर लगाएं।
जब तक कि यह सूख न जाए इसे चेहरे पर लगाए रखें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

Share