स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी वरदान है लाल मिर्च, जानें प्रयोग

नई दिल्ली। मसालों में प्रयोग होने वाली लाल मिर्च तीखी होती है लेकिन इसके बिना खाना बेस्वाद लगता है। लाल मिर्च स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। लाल मिर्च में ऐसे कई उपयोगी तत्व पाए जाते हैं,जिससे शरीर का मेटॉबालिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट भी नही बनता। इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

लाल मिर्च में कैप्सीन नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर से रोकथाम में बहुत फायदेमंद होता है। कैप्सीन फेफडे में मौजूद कैंसर की कोशिकाओं को खत्म कर देता है। आंखों में दर्द हो या किसी कारण आंखें लाल हो जाए तो लाल मिर्च पाऊडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर बाई आंख में दर्द है तो पैर के बाएं अंगूठे पर और दाई आंख में दर्द या लालगी है तो पैर के दांए अंगूठे पर इसका लेप लगा लें। इसे लगाने के 2 घंटे बाद आंख ठीक हो जाएगी।

शरीर पर किसी भी तरह की एलर्जी जैसे दाद या खुजली हो जाए तो लाल मिर्च पाऊडर में सरसों को तेल मिला कर इसे गर्म करके ठंडा होने पर छान लें। इसके बाद इसे खुजली या एलर्जी वाले स्थान पर लगाने से आराम मिलता है। हड्डी पर कोई चोट लग गई हो तो लाल मिर्च पाऊडर 125 ग्राम,सरसो को तेल 375 ग्राम दोनों को मिक्स करके उबाल कर और छान लें और ठंडा होने पर चोट पर लगाएं।

Gyan Dairy

बुखार में भी लाल मिर्च बहुत फायदेमंद है। नीम के पत्ते,लाल मिर्च पाऊडर बिना बीज के और काली मिर्च सभी बराबर मात्रा में लेकर थोड़े से पानी में पीस लें। इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर धूप में सुखा लें। इसे रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ खाने से बुखार,स्किन एलर्जी जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं। लाल मिर्च में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से खून की कमी दूर की जा सकती है। लाल मिर्च के सेवन से पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है और पेट की गैस में भी राहत मिलती है।

Share