थकान और तनाव को दूर करता है शवासन, ऐसे करें अभ्यास

नई दिल्ली। आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में कई लोग थकान और अवसाद के शिकार हो जाते हैं। कई बार थकान इस कदर हावी हो जाती है कि लोग रात भर सो नहीं पाते हैं। अच्छी नींद लेने के लिए बहुत जरूरी है कि पहले शरीर की थकान दूर की जाए। शरीर की थकान दूर करने के साथ मानसिक शांति के लिए एक ऐसा ही कारगर उपाय है शवासन।

सबसे जरूरी है कि आप मोबाइल, टीवी आदि गैजेट्स का इस्तेमाल अपनी जरूरत तक ही सीमित रखें, यानि की अपना टाइम पास करने के लिए कभी गैजेट का इस्तेमाल न करें। इससे हमारा दिमाग कमजोर होता जाता है क्योंकि हम हर बात के लिए गैजेट का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे में शवासन करने के बाद मोबाइल या अन्य गैजेट का इस्तेमाल न करें और बिस्तर पर लेटकर आंखें बंद करके सोने की कोशिश करें।

ऐसे करें शवासन

Gyan Dairy

शवासन में बस लेटना होता है।सबसे पहले घर का वह कोना तलाशें जहां शांति हो। अब एक आसन या चटाई बिछा लें और पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर करें। दोनों पैरों के बीच में भी कम से कम 1 फुट की दूरी रखें। हथेलियों को आसमान की तरफ रखें और हाथों को ढ़ीला छोड़ दें। शरीर को ढीला छोड़ दें। आंखों को बंद कर लें। अब हल्की-हल्की सांस लें। पूरा ध्यान अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share