UA-128663252-1

दिल और श्वसन तंत्र का ख्याल रखता है पुशअप, जानें फायदे

नई दिल्ली। पुशअप ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे लोग मांसपेशियों की मजबूती के लिए करते हैं। आज हम आपको पुशअप से एक स्तर ऊपर के व्यायाम ‘वॉकिंग पुशअप’ के बारे में बता रहे हैं, जिसे बड़ी आसानी से घर पर ही किया जा सकता है। इसमें पूरे शरीर की कसरत के साथ ही कार्डियो एक्सरसाइज भी जो जाती है, जो शरीर के श्वसन तंत्र और दिल की सेहत के लिए लाभदायक है।

ऐसे करें वॉकिंग पुशअप

अब प्लांक की इस स्थिति को तिरछी अवस्था में एक पैर और एक हाथ पर भार रखते हुए करने का प्रयास करें। धीरे-धीरे अपने व्यायाम में गति लाएं और जितनी बार हो सके, इसे दोहराएं।

सतह पर सीने को रखने की अवस्था के बाद अब अपने शरीर को दोबारा हवा में लाने का प्रयास करें। दोबारा प्लांक पोजिशन में लौटने के लिए अपनी हथेली की मदद से अपने शरीर को फर्श से ऊपर की ओर ढकेलें। ध्यान रहे कि इस दौरान शरीर का ऊपरी हिस्सा स्थिर रहे। फिर इस स्थिति में खुद को थोड़ी देर रोकने का प्रयास करें।

Gyan Dairy

वॉकिंग पुशअप करने के लिए पहले शरीर को पुशअप की अवस्था में ले जाएं। शरीर को इसी अवस्था में रोकने का व्यायाम प्लांक कहलाता है, जहां से वॉकिंग पुशअप की शुरुआत होगी। अपने शरीर को प्लांक अवस्था में रखते समय आपके हाथ सीधे तने हुए जमीन पर रहेंगे और हथेलियां सतह पर कंधे की सीध में रहेंगी। इस अवस्था में शरीर का भार हाथ, उंगली और पैर के पंजे पर संतुलित रहेगा। खुद को कुछ सेकंड तक इसी अवस्था में रोकें।

शरीर को प्लांक में रखने के बाद धीरे-धीरे अपने दोनों हाथों की कोहनी को 45 डिग्री अंश पर इस तरह फैलाएं कि आपका सीना जमीन को छूने लगे। अब खुद को थोड़ी देर इस अवस्था में रोकने का प्रयास करें। अपनी सांस पर ध्यान दें और शरीर को सीधा रखें।

Share