मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये 3 घरेलू उपाय

नई दिल्ली। कई बार अचानक शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। जिसके चलते लम्बे समय तक शरीर में दर्द बना रहता है। आपके साथ भी अगर ऐसी कोई समस्या है, तो आप इन उपायों में से कुछ उपाय अपना सकते हैं।

मांसपेशियों का दर्द बहुत आम होता है, जो शरीर के किसी ना किसी हिस्से की मांसपेशी में होता ही जाता है। इस दर्द को लगभग हर किसी ने कभी ना कभी महसूस किया होता है। आम तौर पर मांसपेशियों का दर्द अपने कुछ सीमित समय के बाद अपने आप गायब हो जाता है, लेकिन कई बार यह लंबे समय तक किसी मांसपेशी में ठहर जाता है। जिसके जाने में महीने तक लग जाते हैं। हमारे शरीर के लगभग हर हिस्से में मांसपेशियों के ऊतक होते हैं, इसलिए यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। खासतौर पर यह गर्दन, टांगे, पीठ, और हाथ जैसे शरीर के हिस्सों में इसके दर्द को अनुभव किया जा सकता है।

मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में एप्पल साइडर विनेगर भी बहुत कारगर है। एक गिलास पानी में एक चम्म्च एप्प्ल सिडर विनेगर मिलाकर पी लें या फिर इसे सीधा प्रभावित हिस्से पर लगाएं। एप्पल सिडर विनेगर में एलकेलाइन गुण होते हैं और ये सूजन-रोधी होता है जिससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम होती है।

Gyan Dairy

वर्कआउट के बाद किसी मांसपे‍शी में खिंचाव आ गया है या दर्द हो रहा है तो तुरंत ठंडे पानी से नहाएं या ठंडे पानी की सिकाई करें। हर 24 से 72 घंटे में 20 से 30 मिनट के लिए ठंडी सिकाई करें। इससे रक्तड वाहिकाएं संकुचित होती हैं और प्रभावित हिस्सेय में रक्ते प्रवाह कम होने से सूजन में कमी आती है।

मौसम बदलने पर अक्संर मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इसे दूर करने के लिए प्रभावित हिस्से। पर पट्टी बांध लें। आप चाहें तो गर्म पट्टी भी बांध सकते हैं।

Share