साइनस से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय, जानें प्रयोग

नई दिल्ली। बारिश का मौसम जाने को है। कुछ दिनों में सर्दियों का मौसम आ जाएगा। सर्दियों की शुरुआत होते ही कई लोगों में साइनस की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप भी साइनस की समस्या से परेशान हैं तो आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिनसे आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

दरअसल, साइनस में पीड़ित की नाक और आसपास और सिर के आधे भाग में दर्द होने लगता है। सर्दियों में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। इससे नाक का बंद होना, सिर में दर्द और नाक से पानी गिरने की समस्या भी हो जाती है।

साइनस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

1- सेब का सिरका भी साइनस के लिए लाभदायक दवा है। सेब के सिरके में मौजूद औषधीय गुण होते हैं, जो साइनस की समस्या से निजात दिला सकते हैं। सेब का सिरका एक सटीक घरेलू उपचार है।

2- आप पानी में चुटकी भर नमक या बाम डालकर स्टीम लें। रोजाना 5-6 मिनट ऐसा करने से न सिर्फ आपको साइनस के दर्द से राहत मिलेगी बल्कि इससे आपके चेहरे पर भी काफी असर पड़ेफा।

Gyan Dairy

3- साइनस संक्रमण से निजात पाने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज में एंटी बैक्टीरिया वाले तत्व पाए जाते हैं, जो साइनस संक्रमण के इलाज के लिए उपयोगी माने गए हैं।

4- साइनस का उपचार विभिन्न प्राकृतिक तेलों से किया जा सकता है। इसमें लैवेंडर, पुदीना, नींबू, पाइन व लौंग आदि शामिल हैं। ये तेल काफी लाभदायक होते हैं, जिनसे छाती, नाक व सिर की मालिश करने से आराम मिलता है।

5- साइनस की समस्या से निजात पाने के लिए लेमन बाम भी एक गुणकारी नुस्खा है। यह पुदीने के परिवार का ही एक बारहमासी पौधा है। इसका इस्तेमाल बुखार, जुकाम या फ्लू के उपचार के लिए किया जाता है।

Share