ये आसान व्यायाम कंट्रोल करेगा हाई BP, जानें तरीका

नई दिल्ली। भागमभाग भरी लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर (BP) की समस्या आम हो गई है। हाई बीपी के मरीज सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर हो जाते हैं। लेकिन अगर एक्टिव लाइफस्टाइल को अपनाया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइये जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।

टहलना
टहलना एक बेहद अच्छी एक्सरसाइज होती है। हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी ब्रिस्क वॉक करना बेहद लाभदायक होता है। एक स्टडी के अनुसार, दिन में दस मिनट तेजी से चलने पर ब्लड प्रेशर (BP) को आसानी से रेग्युलेट किया जा सकता है

चलाएं साइकिल
ब्लड प्रेशर  को कंट्रोल करने के लिए साइकिलिंग को भी अपने एक्सरसाइज रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। साइकिलिंग करने से ना सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है और शरीर में रक्तचाप भी नियंत्रित होता है।

Gyan Dairy

तैराकी
उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में व्यायाम बेहद मददगार साबित हो सकता है। अगर आप हर दिन महज 40 मिनट स्विमिंग करते हैं तो इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित होता है। वैसे स्विमिंग सिर्फ आपके ब्लड प्रेशर को ही रेग्युलेट नहीं करता, बल्कि इससे आपका वजन कम होता है, साथ ही यह आपके स्टेमिना और मेटॉबालिज्म को भी बेहतर बनाता है। यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share