एक सप्ताह में बढ़ाना है हीमोग्लोबिन(hemoglobin) तो Diet में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली। हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन(hemoglobin) के सामान्य स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। माना जाता है कि वयस्क पुरुषों के लिए 14 से 18 ग्राम / डीएल और वयस्क महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम / डीएल की आवश्यकता होती है। जब हीमोग्लोबिन का लेवल डाउन होता है, तो यह कमजोरी, थकान, सिरदर्द, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, खराब भूख और तेज धड़कन हो सकती है। इस स्थित से निपटने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार (Diet)पर ध्यान दें। दरअसल, ऐसे कई फूड आइटम्स हैं, जो तेजी से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में सहायक होते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में−

हीमोग्लोबिन लेवल का एक मुख्य कारण आयरन की कमी है। इसलिए यह जरूरी है कि हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में आयरन रिच फूड को मुख्य रूप से शामिल करें। आयरन युक्त आहार में आप पालक, टोफू, ब्रोकली, मटर, शिमलामिर्च, अनार, तरबूज, सेब, संतरा, पपीता आदि को शामिल कर सकती हैं।

विटामिन सी युक्त आहार की मदद से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। विटामिन सी युक्त आहार में आप नींबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पपीता, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, अंगूर और टमाटर आदि का सेवन कर सकते हैं।

Gyan Dairy

फोलिक एसिड, एक बी−कॉम्प्लेक्स विटामिन, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। फोलिक एसिड की मात्रा बढ़ाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, स्प्राउट्स, सूखे बीन्स, मूंगफली, केले और ब्रोकोली आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा चुकंदर का सेवन भी बेहद लाभकारी माना गया है, क्योंकि यह फोलिक एसिड, आयरन, पोटेशियम और फाइबर में उच्च है।

Share