लाल मिर्च की जगह प्रयोग करें काली मिर्च, ये हैं फायदे

नई दिल्ली। अमूमन गरम मसालों प्रयोग की जाने वाली कालीमिर्च खाने में तो स्वाद बढ़ाती ही है ये हमारे शरीर को भी फिट रखती है। काली मिर्च कई बीमारियों के लिए भी फायदे मंद है।

काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी के मौसम में होने वाली खांसी और जुकाम से आपको राहत मिलती है, सोने से पहले 3-4 कालीमिर्च चबाकर उसके बाद गुनगुना दूध पीने से जुकाम में आराम मिलता है। कालीमिर्च और बताशे को पानी में उबालकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है और दिमाग भी हल्का होता है। इसके अलावा कालीमिर्च को पीसकर शहद में मिलाकर चाटने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है।

आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गुनगुने दूध के साथ दिन में तीन बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है।

बच्चों को कालीमिर्च का चूर्ण घी या चीनी के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम चटाने से भूख बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है।

Gyan Dairy

चाय-दूध में काली मिर्च मिलाकर पीने से सर्दी से सीने में होने वाला दर्द ठीक होता है। सुबह गर्म पानी के साथ काली मिर्च के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ग्राम गुड़ या शक्कर और दही के साथ छह ग्राम पीसी कालीमिर्च मिलाकर सुबह-शाम पांच दिनों तक लेने से बिगड़ा हुआ जुकाम ठीक हो जाता है।

अगर आपके शरीर पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगा लें. इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा।

Share