पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत करता है वज्रासन, जानिए फायदे

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी का हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में हमें अपने पेट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। आमतौर पर योगासनों को खाली पेट या सुबह के समय करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आज हम आपको जिस आसन के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे आप कभी भी कर सकते हैं। इस आसन का नाम वज्रासन है। ये अकेला ऐसा आसन है, जिसे आप खाना खाने के तुरंत बाद कर सकते हैं।

वज्रासन करने के लिए घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं। इस दौरान दोनों पैरों के अंगुठों को साथ में मिलाएं और एडि़यों को अलग रखें। अब अपने नितंबों को एडि़यों पर टिकाएं। साथ ही अपनर हथेलियां को घुटनों पर रख दें। इस दौरान अपनी पीठ और सिर को सीधा रखें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके दोनों घुटने आपस में मिले हों। अब अपनी आंखें बंद कर लें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें। इस अवस्था में जब तक संभव हो, आप बैठने का प्रयास करें।

Gyan Dairy

वज्रासन पाचन तंत्र के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। जो लोग नियमित रूप से इसका अभ्यास करते हैं, उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी और अल्सर आदि की समस्या नहीं होती। इसके अतिरिक्त इस आसन के अभ्यास के दौरान व्यक्ति का पूरा शरीर खासतौर से पीठ तनी होती है, जिससे व्यक्ति की पीठ सुदृढ़ होती है और पीठ के निचले हिस्से की समस्या और साइटिका की समस्या से राहत दिलाता है।

Share