UA-128663252-1

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को विटामिन सी युक्त फलों का सेवन जरूरी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बचाव के लिए हर कोई एक ही सलाह देता है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए। ऐसे में कभी—कभी असंमजस की स्थिति भी पैदा हो जाती है कि किसकी कौन सी बात मानी जाए। लेकिन हम आपको बताते है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। आपके किचन ऐसी चार चीजें हमेशा मौजूद रहती है जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। इन चीजों का सेवन से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। आइए आपको बताते है कि वो चार चीजें जिनमें विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है..

अंगूर
अंगूर में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में अंगूर को जरूर शामिल करें। रोजाना अंगूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंगूर का सेवन करने से कई तरहों की बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।
आंवला
आंवले में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आंवले का सेवन करें। आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप रोजाना आंवले का सेवन कर सकते हैं।
कच्चा केला
कच्चे केले में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए कच्चे केले का सेवन करें। रोजाना कच्चे केले का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
संतरा
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा का सेवन करना चाहिए। संतरा में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। संतरा में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

Gyan Dairy
Share