बिना आपरेशन पथरी से मिलेगी निजात, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। आज के भागमभाग भरे दौर में किडनी स्‍टोन यानी गुर्दे की पथरी की समस्‍या आम बात है। अगर आप भीा पथरी से परेशान हैं तो अपने खान-पान में ये कुछ चीजें जरूर शामिल करें, जो किडनी स्टोन को बाहर निकालने में असरदार हैं।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
लेमन जूस और ऑलिव ऑयल मिलाकर पीएं। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोडऩे का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। स्टोन की समस्या है, तो नींबू का रस और ऑलिव ऑयल बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। दिन में दो से तीन बार इसे पीएं।

अनार का जूस पीएं। क्योंकि अनार के जूस और उसके बीज दोनों में एस्ट्रिजेंट गुण होता है, जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है।

तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो कि स्वस्थ किडनी के लिए एक प्रमुख तत्व है। पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। पोटैशियम के साथ ही पानी भी भरपूर होता है जो कि स्टोन को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है।

Gyan Dairy

फाइबर से भरपूर राजमा खाएं। इसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। किडनी और ब्लेडर से जुड़ी समस्याओं में राजमा असरदार भूमिका निभाता है।

व्हीट ग्रास को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसके नियमित सेवन से किडनी के स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियों में काफी आराम मिलता है।

Share