गर्भावस्था में महिलाएं करें ये व्यायाम, मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। व्यायाम करने से हम स्वस्थ्य रहते हैं, ये तो सब लोग जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से महिलाएं फिट रहती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर भी महिलाओं को हल्के-फुल्के व्यायाम की सलाह देते हैं। आज हम आपको उन व्यायामों के बारे में बताएंगे जिन्हें महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कर सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेचिंग व्यायाम करने से मांसपेशियां लचीली व गर्म होती है। इससे गर्भावस्था में प्रसव के समय काफी फायदा मिलता है। जानें व्यायाम के बाद स्ट्रेचिंग करने के कुछ आसान टिप्स।

अपनी गर्दन व कंधो को रिलैक्‍स रखें। सिर को आगे झुकाएं। धीरे-धीरे अपने सिर को दाहिने कंधे की ओर घुमाएं फिर वापस सिर को बीच में लाएं उसके बाद सिर को बाएं कंधे की तरफ घुमाएं। इस तरह से इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे चार बार दोहराएं।

अपने कंधो को आगे की ओर लाएं फिर उन्हें ऊपर की ओर उठाएं अपने कानों की तरफ उसके बाद पीछे की तरफ नीचे झुकाएं। इस प्रक्रिया को दोनों ओर चार बार दोहराएं।

अपनी दाहिनी बांह को ऊपर उठाएं और अपने शरीर को आगे की तरफ फैलाएं और उसे किनारे की ओर मोड़ें। अब इस प्रक्रिया को बाएं बांह के साथ करें। इस तरह से इस व्यायाम को दस बार करें।

Gyan Dairy

अपने एक पैर को दूसरे पैर से करीब दो फीट आगे की ओर रखें। दोनों पंजे एक ही दिशा में हों। अब अगले पैर पर वजन डालते हुए आगे झुकें। पैर बदलकर इस प्रक्रिया को दोहराएं।

अपने पैरों के सहारे बैठे और पंजो को फैलाएं। पैरों को हिलाते हुए ऊपर उठाएं फिर नीचे लाएं। पैरों के सहारे बैठें और अपने अंगूठों को रिलैक्स रखें। उसके बाद पंजो को एक बड़ा गोला बनाते हुए घुमाएं। इस प्रक्रिया में अपने पंजों व टखनों का पूरा इस्तेमाल करें। इस तरह से इस व्यायाम को चार बार दायीं तरफ व चार बार बांई तरफ घुमाते हुए करें।

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं घर पर आसानी से टेलर व्यायाम कर सकती हैं। इससे महिलाओं के श्रोणि, नितंब व जांघ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही कमर दर्द में भी आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share