UA-128663252-1

प्रेग्नेंसी में महिलाएं रहें शराब दूर, बच्चे को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!

नई दिल्ली। आज के भौतिकतावादी दौर में महिलाएं भी पुरुषों के समान नशे का सेवन करने लगी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था में शराब पीने से शिशु को डायबिटीज होने का खतरा हो सकता है। एक शोध में पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान शराब के सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध में वृद्धि होने से डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है।

दरअसल, गर्भकालीन डायबिटीज की समस्या से बचने के लिए खानपान, सक्रिय जीवनशैली, चिकित्सीय देखभाल, ब्लड शुगर स्तर की कड़ी निगरानी जरूरी है। इन सब सावधानियों के साथ स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया जा सकता है।

इसके अलावा डायटिशियन व पोषण विशेषज्ञ की सलाह पर एक डायट प्लान बना लें। साथ ही कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन और कोल्ड ड्रिंक, पेस्ट्री, मिठाइयां जैसी अधिक मीठे पदार्थो से दूरी रहें और एक्सरसाइज जरूरी करें।

Gyan Dairy

एक दिलचस्प बात और शोध के दौरान सामने आई कि इंसुलिन प्रतिरोध सेक्स पर निर्भर करता है। इसके कुछ संभावित कारण ये हैं कि गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा प्रसव पूर्व तनाव के लिए अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है, अगर यह एक पुरुष या महिला भ्रूण है तो यह घातक वृद्धि और विकास पर प्रभाव डाल सकता है।

Share