पान के औषधीय गुण जानकर होंगे हैरान, त्वचा और बालों के लिए है वरदान

नई दिल्ली। पान के पत्तों का प्रयोग आपने भी किसी न किसी रूप में अवश्य किया होगा। कभी पान खाने तो कभी पूजा-पाठ में पान का प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पान त्वचा की सुंदरता बढ़ाने और बालों को मजबूत करने में भी सहायक है। पान न सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर काम करता है बल्कि ये आपका सौंदर्य निखारने का काम भी करता है।

महिलाओं को हमेशा से अपने बाल और त्वचा की बहुत फिक्र रहती हैं और इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ऐसी ही एक चीज हैं पान के पत्ते जो कि त्वचा और बालों की कई परेशानियों को दूर करने का काम करती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह इनका इस्तेमाल किया जाए। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

पान के पत्ते की मदद से झड़ते बालों को भी रोका जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पान की पत्तियों को पीस लें। इसके बाद पिसी हुई पत्तियों को तिल के या नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। एक घंटा बालों में लगा रहने के बाद इसे धो दें। सप्ताह में दो बार अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो फर्क अपने आप ही पता चल जाएगा।

Gyan Dairy

पान के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो मुंहासों, दानों और एक्ने को रोकने में मदद करते हैं। एक दो पान के पत्तों को पानी में भिगोकर रख दें। इसे बाद इसे पीस कर इसमें हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा कर पांच मिनट बाद धो लें। दिन में दो बार जब बाहर से घर आएं तो इसका इस्तेमाल करें। धीरे-धीरे एक्ने की परेशानी दूर होने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share