आप सरसों के तेल (Mustard oil) के इन फायदों से होंगे अनजान, आज से ही करें प्रयोग

नई दिल्ली। हमारे देश में अमीर हों या फिर गरीब सब सरसों के तेल (Mustard oil) का सेवन करते हैं। हालांकि बहुत कम लोगों को इसके फायदे के बारे में पता होता है। आज हम आपको बताते हैं इसके अनोखे फायदे के बारे में। सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर शरीर की मालिश तक में किया जाता है। अगर सोने से पहले इसे सिर, नाभि और पैरों में लगा लिया जाएं तो आपको इससे कई फायदे मिलेंगे।

रात को सोने से पहले सिर में सरसों का तेल लगाने से तनाव दूर होता है। इससे बाल काले होने के साथ ही मजबूत भी होते हैं।सोने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाए, इससे होंठ फटने की समस्या तो दूर रहती ही है साथ ही होंठ खूबसूरत भी दिखने लगते है। इसके अलावा नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द और डाइजेशन की प्रॉबल्म भी दूर हो जाती हैं।

Gyan Dairy

रोज रात में सोने से पहले अगर पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मालिश की जाए तो आंखों की रोशनी तेज होती हैं। अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती तो यह नुस्खा आपके लिए बेस्ट है। अगर लंबे समय से लगी चोट ठीक नहीं ले रही तो वहां सरसों का तेल लगाएं। कुछ दिनों तक तेल लगाने से ये सूखकर ठीक होने लगेगी। सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है जो चोट को ठीक करने का काम करती है।

Share