बारिश के मौसम में भी चमकेगी आपकी स्किन, बस नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें

नई दिल्ली। आम तौर पर हम सब रोज नहाते हैं। नहाने से नसिर्फ शरीर की साफ सफाई हो जाती है, बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। बारिश के मौसम में इंफेक्शन की वजह से स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याएं जल्दी होती हैं। ऐसे में अगर नहाने के पानी में कुछ चीजें मिलाकर नहाएं तो स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

—नहाने से पहले पानी में एक चम्मच सेंधा नमक और फ़िटकरी मिलाएँ। इससे शरीर साफ़ होता है और रक्त संचार भी सही रहता है। साथ ही इससे थकान और माँसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है।

—नहाने के पानी में ग्रीन टी के कुछ बैग डालें और ऐसे ही कुछ देर रहने दें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफ़ायर गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए एंटी-एजिंग और क्लींजर का काम करते हैं और थकान भी दूर करते हैं।

— एक बाल्टी पानी में 2-3 कपूर के टुकड़े डालकर उन्हें अच्छे से मिलाएँ। इसके बाद इस पानी से नहाएँ। इससे सिरदर्द और शरीर दर्द की समस्या दूर होगी। इसके अलावा इससे थकान भी दूर होगी।

—एक बाल्टी पानी में 3-4 चम्मच गुलाबजल या गुलाब की पंखुडियाँ मिलाकर नहाएँ। ऐसा करने से मानसून की उमस से होने वाली बदबू से छुटकारा मिलेगा। साथ ही साथ त्वचा की चमक बढ़ेगी और शरीर को आराम भी मिलेगा।

Gyan Dairy

— नहाने के पानी में 4-5 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर नहाने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। मानसून में इस पानी से नहाने से खुजली और जलन की समस्या दूर होती है और त्वचा मुलायम होती है।

—मानसून में त्वचा को मुलायम रखने के लिए नहाने के पानी में दूध डालें। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड के गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा ताज़ी दिखती है और चमक भी आती है।

—एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके डालें। 10 मिनट बाद इन छिलकों को निकालकर उस पानी से नहाएँ। इस पानी से नहाने से शरीर का दर्द और मानसून में होने वाले इंफ़ेक्शन से छुटकारा मिलता है।

—एक मुट्ठी नीम के पत्ते लेकर उसे दो गिलास पानी में डालकर उबालें। अब एक बाल्टी पानी में नीम का पानी मिलाएँ और नहाएँ। इस पानी से नहाने से त्वचा के इंफ़ेक्शन और सूजन से छुटकारा मिलता है।

Share