Home NATIONAL जल जीवन मिशन: 1 लाख गांवों में हर घर में पहुंचा ‘नल...

जल जीवन मिशन: 1 लाख गांवों में हर घर में पहुंचा ‘नल से जल’

84
0

वर्ष 2024 तक देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने जिस जल जीवन मिशन की शुरुआत की है, वह मिशन सफलता से आगे बढ़ रहा है और इस योजना के तहत अबतक देश के 1 लाख गांवों के हर घर में नल से जल पहुंच चुका है। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को इसके बारे में जानकारी दी है।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि, “जल जीवन मिशन के ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार किया है, अब एक लाख गांवों के हर घर में नल का कनेक्शन दिया जा चुका है और उसमें पानी भी आ रहा है, जीवन बदलने वाले इस अभियान में सहयोग के लिए मिशन से जुड़े हर सदस्य का धन्यवाद।”

केंद्र ने इस व्यापक योजना के लिए 50,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरुआत पर, देश के 18.94 करोड़ ग्रामीण घरों में से केवल 3.23 करोड़ (17 प्रतिशत) के पास नल के पानी के कनेक्शन थे। अब 7.72 करोड़ (40.77 प्रतिशत) घरों में नल का पानी पहुंच गया है। गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पुडुचेरी ने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत नल के पानी की आपूर्ति हासिल कर ली है।मंत्रालय ने कहा, ‘‘वर्तमान में, 71 जिलों, 824 ब्लॉक, 50,309 ग्राम पंचायतों और 1,00,275 गांवों ने ‘हर घर जल’ का लक्ष्य हासिल कर लिया है।’’

PM मोदी ने की योगी के ‘यूपी मॉडल’ की तारीफ

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के बावजूद, जल जीवन मिशन ने 23 महीनों के दौरान नल के पानी के 4.49 करोड़ कनेक्शन प्रदान किए और इन पंचायतों में प्रत्येक घर में नल के पानी की आपूर्ति करके 50,000 ग्राम पंचायतों को ‘हर घर जल’ बनाया।

Previous articlePM मोदी ने की योगी के ‘यूपी मॉडल’ की तारीफ
Next article300 कोरोना संक्रमित लोगों का अंतिम संस्कार करने वाला व्यक्ति, कोरोना से जंग हार गया