सर्वे: 10 में से 1 महिला के लिए सेक्‍स होता है दर्दनाक

सेक्‍स हमेशा हर महिला के लिए सुखद अनुभव नहीं होता है कुछेक के लिए ये दर्द का एक सबब भी बन सकता है। ऐसा हम नहीं ब्रिटेन मे हुए सेक्‍स सर्वे में यह बात सामने आई है कि 10 में से एक महिला के लिए सेक्‍स के दौरान खूब दर्द और तकलीफों से गुजरना पड़ता है। ये सर्वे 55 से 64 और 16 से 24 उम्र की महिलाओं के बीच हुआ था। इस स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि जिन महिलाओं को सेक्‍स के दौरान दर्द होता है, वो उस समय चिंता, मेनोपॉज और भावानात्‍मक रुप से कमजोर जैसी स्थितियों से गुजरती है। इस वजह से कई महिलाएं अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने से दूर भागती है।

रिलेशनशिप में नहीं होती है खुशी

इस सर्वे में यह बात भी सामने आए है कि जिन महिलाओं को सेक्‍स के दौरान दर्द होता है, वो अपने पार्टनर से खुलकर बात नहीं कर पाती है। इसलिए वो अपनी पार्टनर से पसंद और नापसंद शेयर भी नहीं कर पाती है। जिस वजह से वो अपनी सेक्‍स लाइफ एंजॉय कर पाती है, बल्कि वो उनके रिलेशनशिप में कोई खुशी नहीं रह पाती हैं।

सेक्‍स एजुकेशन में भी बताया गया है इस बारे में

20-30 वर्ष की आयु की महिलाओं को ज्‍यादात्‍तर इस समस्‍या से गुजरना पड़ता है। शायद इसलिए कि वो कहीं न कहीं रिलेशन शिप के लिए तैयार नहीं होती है। कई बार यह इस वजह से भी हो सकता है कि वो नए रिलेशनशिप में ज्‍यादा सहज नहीं है या विश्‍वास नहीं कर पाती है। ये सारी समस्‍याएं सेक्‍स एजुकेशन में इस समस्‍या के बारे में बताया गया है, यह एक सामान्‍य सी समस्‍या है लेकिन इसे इग्‍नॉर करने की जरुरत नहीं है। इसलिए एक बार इस बारे में अपने पार्टनर के साथ डॉक्‍टर से भी कंसल्‍ट करें।

Gyan Dairy

हिचकिचाएं नहीं बात करें

अगर आपको सेक्‍स के दौरान दर्द होता है तो आपको एक बार डॉक्‍टर से जरुर एडवाइज लेनी चाहिए। अगर आप किसी बात को लेकर स्‍ट्रेस या चितिंत है तो आपको काउंसिलिंग की जरुरत है। क्‍योंकि सर्वे में य‍ह बात भी सामने आई है कि चिंता और भावानात्‍मक कारणों की वजह से यह समस्‍या और बढ़ती है।

Share