पहली डेट पर जाने के 10 टिप्‍स

डेट शब्‍द किसी को भी रोमांचित कर सकता है। भले ही नाम अलग-अलग दे दिया जाए, पर जीवन में हर इंसान कभी ना कभी डेट पर जरुर जाता है। इन दिनों यूथ में डेट पर जाने का चलन काफी बढ़ा है और साथ ही डेट पर जाने का तरीका भी। पहली बार डेट पर जाने वाले काफी नर्वस होते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें पता नहीं होता कि डेट पर जा कर खुद को कैसे सहज रखें। लड़का हो चाहे लड़की, हर कोई एक दूसरे पर अपना प्रभाव छोड़ना चाहता है।

कई बार युवाओं का पता नहीं होता कि डेट पर जाने के एटीकेट्स क्‍या हैं। उन्‍हें नहीं पता होता कि किस तरह के कपड़े पहने या डेट के लिये कौन सी जगह चुने या फिर वहां जा कर किस तरह की बात करें कि आगे वाला इंप्रेस हो जाए। लेकिन हमारी सलाह आपसे केवल इतनी है कि अपनी पहली डेट को ज्‍यादा सीरियस न लेकर रिलक्‍क्‍स रहना चाहिये। अगर यह आपकी पहली डेट है और आप बेहद नर्वस हैं तो हम आपको कुछ टिप्‍स देते हैं।

अच्‍छा ड्रेसअप करें

आप जिस ड्रेस में सबसे अच्‍छे लगते हैं वही ड्रेस पहने, मगर वह साफ-सुथरी होनी चाहिये। आपकी डेट को लगना चाहिये कि आप अच्‍छी तरह तैयार हो कर आए हैं। कोई अच्‍छा सा परफ्यूम लगाएं, ताकि आपके बदन से आ रही खुशबू सामने वाले को अच्‍छी लगे।

समय का ध्‍यान

तय समय पर पहुंच जाएं, अपनी डेट को बिल्‍कुल भी इंतजार ना करवाएं। इससे फर्स्‍ट डेट पर ही आपका इंप्रेशन गलत पडे़गा, हालांकि यह बात दोनों तरफ लागू होती है।

विनम्र रहें

न केवल अपनी डेट के साथ बल्कि हर किसी के साथ विनम्र रहें। दरअसल, विनम्रता व्‍यक्ति की पर्सनैलिटी को निखार देती है।

तारीफ करें

अगर आपको मिलने के बाद उसकी कोई बात अच्‍छी लगे तो जाने से पहले उसे जरुर बताएं। इससे वह खुश हो जाएगी और दुबारा मिलने को कहेगी इसलिये चुप ना रहें।

मोबाइल ऑफ रखें

पहली डेट पर जा कर अपना मोबाइल ऑफ रखें। हां अगर बहुत जरुरी कॉल है और लेना जरुरी है तो उसे वाइब्रेशन पर लगा दें। कई बार लड़कियों को पहली डेट पर फोन से चिढ़ मच जाती है साथ ही इससे बात-चीत भी ठीक से नहीं हो पाती।

Gyan Dairy

लड़कियों के लिये टिप्‍स

मेकअप पर ध्‍यान

पहली डेट में सोबर लुक कैरी करें और ज्‍यादा मेकअप न करें। एक्‍सपोज करने वाली ड्रेसेज न पहनें। इतना सेंट लगा कर न जाएं कि सामने वाले को उसकी खुशबू झेलनी मुश्‍किल हो जाए।

जो हैं, वही रहें

अच्‍छा इंप्रेशन देने के लिये खुद को गलत तरीके से प्रजेंट न करें। अपना असली रूप ही उसके सामने रखें। हेल्‍दी रिलेशनशिप के लिये बुनियाद मजबूत रखें, तभी आप आगे अच्‍छा रिलेशनशिप रख पाएंगे। इसलिये नए रिश्‍ते की शुरुआत के लिये सच का साथ लें।

उसकी भी बात सुनें

पहली डेट के समय अपने पार्टनर को अपनी बात कहने का मौका दें और उसका जवाब भी उसी सहजता से दें। कभी भी उसकी किसी कही बात को बीच में न काटें। बातचीत के दौरान ध्यान रखें कि यदि आप अपने पार्टनर से ऐसे बात करें कि किसी तीसरे को कुछ सुनाई न दें।

पेमेंट का ऑफर करें

आमतौर पर लड़कियां यह सोचकर चली जाती हैं कि खाने का पेमेंट लड़का ही करेगा, जो सही नहीं है। आप भी इस मामले में पीछे ना रहें साथ ही टेबल मैनर्स का भी ध्‍यान रखें। किसी के व्‍यक्तित्‍व की पहचान उठने-बैठने, खाने-पीने की आदतों से हो जाती है।

न करें किस या हग

तक आप अच्‍छी तरह से एक-दूसरे को अच्‍छी तरह से समझ नहीं जाते, तब तक एक दूसरे को हग वा किस न करें। पहली डेट पर नर्वस होना लाजमी है, लेकिन मिलने जाने से पहले अपनी इस घबराहट से बाहर आ जाएं। घबराहट को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

Share