ये 14 तरीके बताएंगे कि आपका रिश्‍ता है सबसे सच्‍चा

दुनिया में किसी भी रिश्‍ते में बंधना और उसे निभाना, शायद बेइंतहा कठिन बात है। मुद्दतों के बाद आप किसी रिश्‍ते में बंधते हैं, कोई आपको संभालने वाला मिलता है, कोई आपको समझने वाला मिलता है लेकिन कुछ गल्तियों से उन्‍हे हम खुद ही गवां देते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रिश्‍ते को निभाना बखूबी जानते हैं। उनके लिए रिश्‍ता एक पूजा होती है, एक एहसास होता है जिसे वो कभी खोना नहीं चाहते हैं और उनके इस जज्‍बे को देखकर सभी को लगने लगता है कि काश हम भी ऐसे हों और ऐसे ही रहें।

क्‍या आप भी इसी तरह के हेल्‍दी रिलेशनशिप चाहते हैं। लेकिन उससे पहले आपको हेल्‍दी रिलेशनशिप की परिभाषा तो पता होनी चाहिए। हेल्‍दी रिलेशनशिप को जानने के 14 तरीकों के बारे में इस आर्टिकल में बताया जा रहा है। तो आइए जानते हैं

अपने विचारों को शेयर करना

एक-दूसरे के साथ विचारों को साझा करना सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। अपने पार्टनर के साथ मन में आने वाली हर बात को शेयर करें। आपको कुछ नया करना हों या कोई बात खटक रही हों, तो भी बताएं। आईडिया को शेयर करें, इससे कुछ नया निकलकर सामने आ सकता है। रिश्‍ते में विचारों को शेयर करना सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है।

कभी कुछ न छिपाएं

2 पार्टनर के साथ ट्रांसपैरेंसी होनी चाहिए, आप दोनों के बीच हर बात पानी की तरह साफ होनी चाहिए। क्‍योंकि छुपी बात पता लगने पर सिर्फ दुख होता है और तब रिश्‍तों की गंभीरता ताक पर रखकर लड़ाई हो जाती है। ऐसे में शीशे की तरह साफ रहें।

बहस करना

अगर आपका पार्टनर हमेशा हां में हां करता है और अपनी बात नहीं रखता है तो भी सही नहीं है। आप दोनों का एक ही बात अपना ओपिनियन रखना आवश्‍यक होता है। हर बात पर दोनों का एक ही पक्ष होना अच्‍छी बात है लेकिन सिर्फ एक की ही हुकुमत चलना, रिश्‍ते में कुछ दूरी को दर्शाता है। परन्‍तु हर बात में बहस करना भी ठीक नहीं है, आपके बीच सिर्फ चर्चा होनी चाहिए न कि बहस।

एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करना

हेल्‍दी रिलेशनशिप की सबसे बड़ी पहचान होती है कि दोनों, एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करते हैं। उनके लिए उसके पार्टनर की सोच, गलत या सही नहीं होती है बल्कि वह उसे उसके नजरिए और परिस्थितियों के हिसाब से सोचता/सोचती है और यही सच्‍चा रिश्‍ता होता है।

एक-दूसरे के बारे में जानना

एक रिश्‍ते में बंधने के बाद आप एक दूसरे के बारे में कितना जानते हैं, उसकी पसंद-नापसंद आदि। क्‍या आपको मालूम है कि उसे किन बातों से नफरत है और किन बातों से उसे अच्‍छा लगता है। रिश्‍ते को हेल्‍दी बनाएं रखने के लिए पसंद नापसंद जानना बेहद जरूरी होता है।

गिफ्ट देना

एक-दूसरे को समय-समय पर तोफहें दें, इससे आपको अच्‍छा लगेगा और उन्‍हे आपका प्‍यार नजर आएगा। जरूरी नहीं कि हर उपहर मंहगा हों, लेकिन उनके दिल को छूने वाला हों।

झगड़ा

हर वक्‍त झगड़ा होना और एक दूसरे के साथ सहज न होना, आपके रिश्‍ते में पड़ने वाली दरार को स्‍पष्‍ट रूप से झलकाता है। क्‍या आपको नहीं लगता है कि अब वक्‍त आ गया है आप रिश्‍ते में ताजगी लाने के लिए नई शुरूआत करें।

Gyan Dairy

निर्णय लेना

वित्‍तीय मामला हों या पारिवारिक, आप दोनों साथ में मिलकर निर्णय लेते हैं तो यह दर्शाता है कि आपका रिश्‍ता बेहद खूबसूरत और संजीदा है। दिन में आपका साथ बैठना और निर्णय लेना आप दोनों को और करीब ला देता है।

आउटिंग पर जाना

आप दोनों एक – दूसरे को वक्‍त दें, बाहर जाएं, मूवी देखें और कुछ पल सारी दुनिया से अलग हो जाएं। बाहर जाने से आपके बीच जो तनाव या खिंचाव सा है, वह दूर हो जाएगा और माइंड भी ओपन होगा।

प्‍यार करना और सराहना

अगर आप एक दूसरे को बेपनाह चाहते हैं तो जताने में हर्ज कैसा। घर-परिवार, दोस्‍तों के सामने भी पार्टनर को उनकी ही तवोज्‍जों दें जितनी अकेले में देते हैं और यही हेल्‍दी रिलेशनशिप की पहचान है।

भरोसा और निर्भरता

भरोसा और निर्भरता, परिणयसूत्र की नींव होती है और किसी भी रिश्‍ते की जान। अगर रिश्‍ते को अधिक प्रगाढ़ बनाना है तो पार्टनर पर भरोसा करें। उस पर अपनी निर्भरता बनाएं और उसे इसका एहसास कराएं।

ईगो न रखें

ऐसा क्‍यूं किया, मुझसे नहीं पूछा, मेरी कोई वैल्‍यू ही नहीं है, मुझसे प्‍यार ही नहीं है आदि जैसे सवाल मन में ईगो रखने की वजह से आते हैं। हेल्‍दी रिलेशन में इनकी कोई जगह नहीं होती है। ईगो को दूर फेंक दें और रिश्‍ते में मधुरता लाएं।

बाहर एक साथ भोजन करना

रिश्‍ता है, साथ है, बखूबी निभाया है लेकिन तड़का लगना जरूरी होता है। बाहर जाएं, एक-दूसरे की पसंद का खाएं और मस्‍ती करें। घर में ज्‍यादा लोग या बच्‍चे होने पर महीने में एक बार पार्टनर के साथ अकेले बाहर जाकर खाना खा लें

सेक्‍सुअल रिलेशनशिप

रिश्‍ते में सेक्‍स एक मेडीशन की तरह काम करता है। अगर आप मन से एक हैं तो तन से एक होने में झिझक नहीं होनी चाहिए। अपने पार्टनर की सेक्‍सुयल डिज़ायर का सम्‍मान करें, उसके साथ रोमेंस करें और एक अच्‍छी सेक्‍स लाइफ को जिएं।

Share