4 महत्वपूर्ण सीख जो महिलाएं शिल्पा शेट्टी से सीख सकती हैं

इस दौर की सफल महिलाओं में शिल्पा शेट्टी एक अच्छा उदाहरण है। ‘यूपी-बिहार लूटने’ वाली लड़की शिल्पा की जिंदगी इतनी आसान नहीं थी। लेकिन इन सबसे ऊपर उठकर शिल्पा ने अपनी एक अलग कहानी गढ़ी। वह महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है और महिलाएं उससे जिंदगी की बहुत सी बातें सीख सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं शिल्पा की कुछ ऐसी ही प्रभावित करने वाली बातें

प्यार में कभी हार मत मानो

बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार ने शिल्पा का दिल तोड़ दिया था लेकिन शिल्पा ने कभी प्यार में हार नहीं मानी। बिग ब्रदर रियलिटी शो जीतने के बाद वह अपना सिग्नेचर पर्फ्यूम एस2 लॉंच करने गई, जहां इवेंट की तैयारियों के दौरान उसकी मुलाक़ात राज कुंद्रा से हुई। मीडिया से पहली मुलाक़ात के दौरान शिल्पा ने राज को अपना बिजनेस फ्रेंड बताया, लेकिन उनकी राज से होने जल्दी -जल्दी होने मीटिंग्स ने एक व्यक्तिगत रुख ले लिया।

जल्दी ही शिल्पा ने दुनिया के सामने राज के साथ अपने जीवन के राज को खोलते हुये अपनी सगाई की घोषणा कर दी और राज की दी हुई 20 कैरेट की डायमंड की अंगूठी सबको दिखाई। कर्म और पूर्वजन्म में विश्वास करने वाली शिल्पा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि राज से उसका पिछले जन्म का कोई रिश्ता है जिससे वे इस जन्म में दुबारा मिले हैं।

अपने पुराने बॉयफ्रेंड को लोगों के सामने नीचा ना दिखाएँ

शिल्पा ने कभी अपने एक्स-बॉयफ्रेंड को नीचा दिखाने की कोशिश नहीं की और अपनी गरिमा को बनाए रखा। अक्षय से ब्रेक-अप के बाद शिल्पा का दिल टूट चुका था, लेकिन उसने इंटरव्यू में कहा कि वो और अक्षय अभी भी अच्छे दोस्त हैं। अक्षय और शिल्पा कई बार साथ आए जैसे कि डांस शो ‘नच बलिए’ में। लेकिन शिल्पा ने हमेशा अपने एक्स-बॉयफ्रेंड के साथ सहज महसूस किया।

Gyan Dairy

दबाव में भी गरिमा को बनाए रखो

शिल्पा के लिए चीजें आसान नहीं थी, लेकिन उसने चीजों को अपने पक्ष में किया। जब वह 2007 में बिग ब्रदर-5 में गई तो उसके साथी प्रतियोगियों जेड गुडी, डेनिएल लॉयड, जैक ट्वीड और जो ओ’ मेयरा ने शिल्पा पर नस्लभेदी टिप्पणी की, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। वह घर में रुकी रही और ब्रिटेन की जनता उसे पसंदीदा प्रतियोगी करार करते हुये 63 प्रतिशत वोट दिये। ज्यादा समय तक गिले-शिकवे नहीं रखते हुये शिल्पा ने जेड गुडी और अन्य प्रतियोगियों को माफ कर दिया। उसने शो की एंकर डेविना मैक्कोल को बताया कि “लोग गलतियाँ करते रहते हैं, हम सब मनुष्य हैं और मनुष्यों से गलती होती रहती है।

परिवार को समय दें

चाहे आप तेजी से सफलता के शिखर पर चढ़ते जाएँ लेकिन अपने परिवार को कभी नहीं भूलें। जब शिल्पा का बेटा ‘वियान हुआ’ तो शिल्पा ने उसको समय देने के लिए अपने एक्टिंग कैरियर से एक साल का ब्रेक लिया। उसने कुछ विज्ञापन अनुबंध साइन किए लेकिन उसने पहले यह सुनिश्चित कर लिया कि इन सबमें उसका ज्यादा समय नहीं लगे।

बॉलीवुड में जहां हर अभिनेत्री वजन को लेकर सुर्खियां बटोर रही है, वहीं शिल्पा ने प्रेग्नेंसी के मोटापे को कम करने में कोई जल्दबाज़ी नहीं दिखाई। शिल्पा का मानना है कि “चूंकि हम ग्लैमर के बिजनेस में हैं इसलिए इसलिए आपके फिगर और लुक पर खासा ध्यान दिया जता है, अगर वो सही नहीं है तो असुरक्षा की भावना आ जाती है। लेकिन एक माँ के लिए बच्चे के स्वास्थ्य के लिहाज से शुरुआती चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपको इससे समझौता नहीं करना चाहिए।

Share