क्‍यूं होती हैं अरेंज मैरिज सबसे बेहतर

आपके लिए जीवनसाथी की तलाश, आपके परिवार के द्वारा की जाती है। परिवार, आपके जीवनसाथी का चयन करके पूरी विधि-विधान के साथ विवाह कर देता है, उसके बाद निभाने और रिश्‍ते को बनाएं रखने की जिम्‍मेदारी आपकी है। हमारे समाज में आज भी अरेंज मैरिज को सबसे अच्‍छा माना जाता है। कहा जाता है कि यह सदा चलती रहती है। आइए जानते हैं कि किन कारणों के चलते अरेंज मैरिज को बेहतर माना जाता है

सामाजिक रूप से अनुकूल

परिवार के द्वारा ढूंढा गया जीवनसाथी आपके समाज और समुदाय आदि से मेल खाता हुआ होता है, ऐसे में आपको संस्‍कृति आदि मूलभूत कारणों में समझौता नहीं करना पड़ता है। त्‍यौहार से लेकर संस्‍कार तक में आपको नयापन नहीं लगता, जिसके कारण खींचतान नहीं होती है।

आपसी सम्‍मान

परिवार के द्वारा ढूंढे गए जीवनसाथी के प्रति सम्‍मान हमेशा बना रहता है क्‍योंकि कहीं न कहीं अप्रत्‍यक्ष रूप से पारिवारिक दबाव आप पर रहता ही है। आप दोनों दाम्‍पत्‍य में बंध जाते हैं लेकिन बाकी रिश्‍तों को कभी दरकिनार नहीं कर पाते हैं।

पारिवारिक सम्‍बंध

अरेंज मैरिज करने के बाद आपको किसी से भी मुंह छिपाने की जरूरत नहीं पड़ती है और न ही किसी को कुछ बताने या वर्णन करने की। परिवार के साथ रिश्‍ते हमेशा मधुर रहते हैं।

Gyan Dairy

सामंजस्‍य की उच्‍च भावना

अरेंज मैरिज के बाद आपकी मनमानी नहीं चलती है आपको परिवार के नियमों और कायदों का पालन करना पड़ता है। ऐसे में आपमें अपने आप ही एडजेस्‍ट करने की भावना आ जाती है। इस कारण, आप कहीं भी सर्वाइव कर सकते हैं और परिवार के साथ अच्‍छे सम्‍बंध बनाकर रख सकते हैं।

हमेशा प्रतिबद्ध रहना

अरेंज मैरिज के बाद आप फ्री बर्ड नहीं रहते हैं। आपको एडजस्‍ट करने के बाद, अपने पार्टनर के प्रति प्रतिबद्ध रहना पड़ता है। ऐसे में परिवार भी आपका साथ देता है।

Share