इन घरेलु नुस्खों से पाए ठंडक में बेदाग चमकती त्वचा,आज़माएं उपाय

नई दिल्ली। इन सर्द हवाओं के साथ ही शीतकाल मौसम ने दस्तक देने के साथ ही उनमें हुए कई तरह के बदलावों के कारण कई तरह के संक्रमण के चपेट में आकर बीमार पड़ सकती हैं, इसलिए आपको कुछ एहतियात बरतने की आवश्यकता हैं। शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा त्वचा ही होती है, इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। सर्दीयों के मौसम में त्वचा पर रूखापन,खिचावट के साथ ही कई प्रकार के त्वचा संबधी परेशानियां भी देखने को मिलती है। इसलिए इससे जुड़ी अगर आप आप स्किन का ख्याल नहीं करेंगे, तो खाज-खुजली, इंफेक्शन जैसी कई बीमारियों से जूझना पड़ेगा। इसलिए कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से आपकां मिल सकती है,एक दमकती त्वचा।

1. इस मौसम में स्किन इंफेक्शन का ख़तरा से बचने के लिए ऐलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं, ऐलोवेरा त्वचा को नर्म बनाने के साथ ही इंफेक्शन से भी दूर रखता है। नहाने के बाद ताज़ा ऐलोवेरा या फिर ऐलोवेरा वाला मॉइश्चराइज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. नीम को त्वचा के लिए काफी सुरक्षित प्रदार्थ के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल होता है,इसलिए बैकटीरियल या वायरल बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है। पिंपल और रैशेज़ की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारीगर है।साथ ही त्वचा पर नमी भी बनाए रखता है। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नीम के पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gyan Dairy

3. आयुर्वेद में हल्दी किसी वरदान से कम नहीं माना है। यह शरीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ रखने का काम करती है। चेहरे पर हल्दी युक्त फेसपैक के इस्तेमाल से आप मुहांसे, झुर्रियों आदि की समस्याओं से दूर रहते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर पीने या खाने में इसके इस्तेमाल से यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। साथ ही यह शरीर में नैचुरल क्लींजर का काम भी करती है।

4. हर्बल चाय भी मौसम के अनुसार शरीर के लिए लाभदायक होतीहै। ग्रीन टी, अदरक-शहद, नींबू, तुलसी, कैमोमाइल टी शरीर में क्लींजर का काम करती हैं। आयुर्वेदिक हर्बल टी पीने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती हैं।

Share