सर्वे में हुआ खुलासा शादी के बाद दामाद नहीं बेटा बनना चाहते हैं कुंवारे

एक मेट्रोमोनी वेबसाइट की तरफ से कराएं गए सर्वे के अनुसार 100 प्रतिशत लड़के चाहते हैं कि उनके ससुर उन्हें दामाद की जगह बेटे की तरह व्‍यवहार करें। ज्‍यादात्‍तर लड़के चाहते हैं कि उन्‍हें उनके सुसराल में आदर की जगह प्‍यार मिलें। और वो सुसराल में एक फ्रैंडली माहौल चाहते है।

इस सोशल मीडिया सर्वे का उद्देश्य ये जानना था कि भारतीय लड़के और लड़कियां अपने होने वाले ससुर जी से कैसा रिश्ता या व्यवहार चाहते हैं। सर्वे, “मेरे ससुर कैसे हों (माय फादर-इन-लॉ-टू-बी)” में 2000 से ज़्यादा लोगों ने भाग लिया। कुंवारे लड़के और लड़कियां अपने होने वाले ससुराल से कैसा रिश्ता और कैसा साथ चाहते हैं इसे जानने के लिए 10 प्रश्न रखे। सर्वे की मुख्य बातें

1. बेटे की तरह प्‍यार करें

100% लड़के चाहते हैं कि उनके ससुर उन्हें दामाद के बजाय बेटे की तरह व्‍यवहार करें। वे कहते हैं कि “वे आदरणीय होने से ज्यादा सुसराल में सबके चेहते होना ज्‍यादा पसंद करेंगे”।

2. ससुर कराएं सुलह

60% लड़कियां चाहती हैं कि उनके और उनके पति के बीच कोई विवाद होने पर उनके ससुर सही गलत का निर्णय करें, 40% लड़के भी ऐसा ही मानते हैं।

3. सलाह लेना पसंद करेंगे

73% लड़के अपने ससुराल वालों से सलाह या राय लेना पसंद करेंगे जब कि बाकी के 27% को ऐसी कोई अनचाही सलाह नहीं चाहिए। अधिकांश लड़के मानते हैं कि बड़े लोग अनुभवी होते हैं इसलिए उनसे सलाह ली जानी चाहिए।

Gyan Dairy

4. फैमिली प्‍लानिंग खुद की पसंद से

57% लड़के महसूस करते हैं कि पति-पत्नी को निर्णय लेना चाहिए कि बच्चे कब पैदा करने हैं, वहीं 43% लड़कियां भी ऐसा ही महसूस करती हैं।

5. आदर देंगे

53% लड़कियां कहती हैं कि वे अपने सास-ससुर को मम्मी-पापा की तरह मानेंगी, जब कि 47% लड़के भी इस बात से सहमत हैं।

6. स्वच्छंद रहना पसंद करेंगे

अधिकतर लड़के-लड़कियां चाहती हैं कि शादी के बाद वे स्वच्छंद रहना पसंद करेंगे आखिर उन्हें ही अपनी ज़िंदगी साथ बितानी है।

Share