आपकी जीवनशैली और सेक्स लाइफ

किसी आदमी की सेक्स लाइफ पूरी तरह से उसकी जीवनशैली पर निर्भर करती है। जीवनशैली बदलने का सबसे ज्यादा प्रभाव सेक्स लाइफ पर पड़ता है। दिनभर ऑफिस में काम करके आदमी जब थककर घर जाता है, तब उसकी सेक्स के प्रति कोई रुचि नहीं होती है और इस वजह से पार्टनर से दूरियां बढती जाती हैं। ज्यादा धूम्रपान और शराब की लत भी सेक्स लाइफ को प्रभावित करती है। व्यस्त जीवनशैली के बावजूद आप अपनी यौन ऊर्जा, प्रेम और व्य‍वहार कुशलता से अपनी सेक्स लाइफ को बेहतरीन बना सकते हैं और अपने दांपत्य जीवन में मिठास घोल सकते हैं।

जीवनशैली का सेक्स लाइफ पर प्रभाव

काम की व्यस्त‍ता और सेक्स लाइफ

एकल परिवार और मेट्रो सिटी में रहने वाले ज्या‍दातर लोग कामकाजी हैं। अपनी बढती जरूरतों को पूरा करने के लिए पती और पत्नी दोनों मिलकर काम करते हैं। दिनभर काम के दौरान थकान स्वाभाविक है। अक्सर लोग देर रात तक काम करते है और बाहर भी रहते हैं। इसका सबसे बुरा असर आदमी की सेक्स लाइफ पर पडता है क्योंकि थकान के बाद सेक्स की इच्छा लगभग समाप्त हो जाती है। और अगर मूड भी हो तो वह केवल एक औपचारिकता रह जाती है जिससे आपका पार्टनर कभी भी संतुष्ट नहीं होता है।

खान-पान और सेक्स लाइफ

जंक फूड और फास्ट फूड के खाने का चलन बढा है। जंक फूड ज्यादा खाने से कई बीमारियां जैसे डायबिटीज, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं। जंक फूड मोटापे को बढाने का प्रमुख कारण होता है। मोटे लोगों को सेक्स के दौरान उतना मजा नहीं आता है। इसके अलावा ज्यादा फास्ट फूड खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे शरीर की ऊर्जा समाप्त हो जाती है और सेक्स करने की इच्छा नहीं होती है।

Gyan Dairy

धूम्रपान और शराब की लत

काम के तनाव से बचने के लिए लोग धूम्रपान शुरू कर देते हैं। धूम्रपान करने वालों को लगता है कि इससे दिमाग का तनाव कम होगा। कई लोग तो शराब को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना लेते हैं। इसका असर सेक्स लाइफ पर पडता है। शराब पीने के बाद सेक्स की इच्छा नहीं होती है। सेक्स के दौरान सांसों की गति तेज हो जाती है और ज्यादा धूम्रपान आपके फेफडों को कमजोर बनाता है जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होती है।

जीवनशैली बदलकर बनाएं बेहतर सेक्स लाइफ

  • सेक्स लाइफ को बेहतर करने के लिए हर रोज व्यायाम और योगा कीजिए जिसके कारण आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप अपने पार्टनर को संतुष्ट रख सकते हैं।
  • ऑफिस के काम का तनाव घर पर मत ले जाइए। अपने स्ट्रेस को सेक्स के दौरान भूल जाइए।
  • जंक फूड, फास्ट फूड, रेड मीट और ज्यादा तले हुए खाने से बचें। इन खाद्य-पदार्थों को खाने से शरीर को ज्यादा वसा मिलती है जिसके कारण मोटापा बढता है।
  • एनर्जी देने वाले और विटामिन से भरपूर खाद्य-पदार्थों को अपनी जीवनशैली में शमिल कीजिए जिससे कि सेक्स के दौरान आपके अंदर भरपूर ऊर्जा हो।
  • स्मोंकिंग और एल्कोहल छोडकर सेक्स लाइफ को बेहतर किया जा सकता है।

व्यस्त जीवनशैली में सेक्स लाइफ को नजरअंदाज करना गलत है। सेक्स बहुत ही अच्छा व्यायाम होता है और इससे दिमाग की टेंशन भी समाप्त होती है। इसलिए बदली हुई जीवनशैली में भी सेक्स का भरपूर मजा लेना चाहिए।

Share