वजन कम करने से लेकर स्ट्रेस तक कम कर सकती है व्हिस्की!

एल्कोहल कोई भी हो, उसका अधिक सेवन हेल्थ के अच्छा नहीं माना जाता. लेकिन क्या आप जानते हैं व्हिस्की के अपने ही फायदे हैं. आज हम आपको व्हिस्की के ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शायद ही अब तक आपने सुना हो.

वजन नहीं बढ़ता :

बहुत सारी मिक्स ड्रिंक्स पीने से बेहतर लो कैलोरी वाली व्हिस्की पीना है. बीयर पीने से बेहतर लो शुगर व्हिस्की पीना ज्यादा बेहतर है इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा. दरअसल, व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है. इसके एक पैग में 5 कैलोरी तक होती है जिससे फैट नहीं बढ़ता. साथ ही डायजेशन भी ठीक रखता है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद :

डार्क बीयर और वाइन के अलावा व्हिस्की भी ऐसी ड्रिंक है जो हार्ट के लिए फायदेमंद है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हिस्की हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. इतना ही नहीं ये गुड कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है.

कैंसर से लड़ने में मददगार :

व्हिस्की में एलाजिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. व्हिस्की कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करता है.

दिमाग की सेहत को रखता है तंदरूस्त :

कई रिसर्च ये बात साबित कर चुकी हैं कि व्हिस्की की एक सीमित मात्रा लेने से अल्जाइमर बीमारी और डिमेन्शिया के खतरे को कम किया जा सकता है. इथेनोल की अच्छी मात्रा होने के कारण ये दिमाग के न्यूरॉन्स को सक्रिय रखने में मदद करता है. इससे याददाश्त ठीक रहती है.

Gyan Dairy

स्ट्रोक के खतरे को करता है कम :

ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है इस वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. व्हिस्की धमनियों में खून क्लॉट होने से रोकने में मदद करती है जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है.

तनाव को करता है कम :

ये तो सभी जानते हैं तनाव ना सिर्फ शरीर को बीमार करता है बल्कि इससे मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है. ऐसे में व्हिस्की की एक सीमित मात्रा लेने से तनाव दूर होता है और नर्व्स को आराम मिलता है.

डायबिटीज के रोगियों के लिए है फायदेमंद :

व्हिस्की में शुगर की मात्रा कम होती है ऐसे में ये उन लोगों के लिए परफेक्ट ड्रिंक हो सकती है जो डायबिटीज के शिकार हैं.

Share