सबसे ज्यादा ब्रेअकप किस महीने में और क्यों होते है?

जो लोग रिलेशनशिप में है ये खबर खास तौर पर उनके लिए है, क्योंकि जब एक रिश्ता टूटता है तो उसके साथ वो इन्सान भी पूरी तरह टूट जाता है। तो ऐसे समय में खुद को संभाल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। वैसे तो किसी सम्बन्ध का शुरू होने और टूटने का किसी महीने से कोई लेना देना नहीं है लेकिन क्या आप जानते है कि सबसे ज्यादा ब्रेकअप किस महीने में होते है! एक सर्वे में चौकाने वाली बात सामने आई है। सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा ब्रेकअप जनवरी के महीने में होते है या रिश्ते टूटते है ऐसा हम नहीं कहते लेकिन एक रिसर्च में सामने आया है ।

जनवरी महीने में सबसे ज्यादा ब्रेकअप होते है और सबसे ज्यादा लोगो के दिल टूटते है या तोड़े जाते है।

पिछले साल एक मनी सेविंग ब्रांड वाउचर क्लाउड ऑनलाइन द्वारा कराये गए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है। जनवरी में सबसे ज्यादा ब्रेकअप होने का मुख्य कारण ये भी है कि एक तो जनवरी से साल की शरूआत होती है और इस समय हर कोई कुछ ना कुछ रिजोल्युशन लेता है जिसमे वो अच्छे काम की शुरूआत करता है। इस वजह से अपने उस रिश्ते को लोग खत्म कर देते है जो रिश्ता अब महज एक बौझ बन कर रह गया हो।

इसलिए हर कोई अपने जीवन में एक नई शुरुआत इस महीने से करना चाहता है।

ब्रिटेन में 18 वर्ष से लेकर से अधिक उम्र के लगभग 2000 लोगो पर ये रिसर्च की गई थी जिनका जनवरी महीने में ही ब्रेकअप हुआ था। रिसर्च में इन लोगो से कई तरह के ब्रेकअप और रिलेशनशिप पर सवाल किये गए थे। इस रिसर्च में ये साबित हुआ कि इन युवाओं के लिए जनवरी के महीने में ब्रेकअप करना बहुत ही आम बात है। इस रिसर्च में रिलेशनशिप को लेकर और भी कई बाते हुई।

वैसे बात करे दिल तोड़ने की तो किसको कितना समय लगता है।

एक रिसर्च के मुताबिक आज के समय में वयस्कों को दिल तोड़ने में 3 महीने से लेकर 11 सप्ताह का समय भी नहीं लगता है। मतलब आजकल प्यार में भी लोग शोर्ट कट लेने लगे है। द हेल्थ साईट पर प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, अच्छी बात ये है कि ब्रेकअप से युवाओं को बहुत कुछ सिखने को मिलता है। उनको असल जिंदगी के बारे में सोचने और समझने की समझ विकसित होती है।

Gyan Dairy

रिसर्च के दौरान 155 वयस्क युवाओं ने इस बात को स्वीकारा कि वे रिलेशनशिप में फ़ैल हुए है। लेकिन इसमें से 71 फीसदी युवाओं ने माना की ब्रेकअप से बहुत कुछ सिखने को मिलता है। ऐसे युवा जिनका ब्रेकअप हुआ वे अपने आप को सयाना समझने लगे और उनके जीवन के लक्ष्य भी काफी साफ हो गए।

वैसे इस बात में साफ तौर पर फैक्ट नजर आता है कि जब किसी का ब्रेकअप होता है तो वह पहले से कही ज्यादा इमोशनली तौर पर स्ट्रोंग हो जाते है और ज़िन्दगी को सिरिअसली लेने लगते है। कुल मिलाकर नतीजा ये निकलता है कि अगर आप किसी के साथ सिरियस रिलेशनशिप में है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योकि जनवरी आने वाला है, जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेकअप होते है !

Share