‘ब्रेकअप डे’ क्यों मनाया जाता है

‘ब्रकेअप’

जैसा नाम से स्पष्ट है कि दो प्यार करने वालों का एक-दुसरे से अलग होना ‘ब्रेकअप’ कहलाता है। मगर एक दिन ऐसा है जब ब्रेकअप को ब्रेकअप डे के रूप में मनाया जाता है। दरअसल, फेसबुक डेटा से साबित हो चुका है कि एक खास दिन में प्रेमी, एक दुसरे से अलग होने का उत्सव मनाते हैं। यह दिन है 11 दिसंबर के दिन मनाया जाता है. जब कई प्रेमी युगलों ने रिश्ता खत्म किया होगा।
देखा जाए ब्रेकअप डे को सेलिब्रेट करने के पीछे कई कारण है।

इनमें पहला कारण है कि लोग नये साल से नयी शुरुआत करना चाहते हैं इसलिए न्यू ईयर से पहले वे पुराने रिश्तों से किनारा कर लेते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने पार्टनर का न्यू ईयर खऱाब नहीं करना चाहते हैं इसलिए वे दिसंबर में ही अलग होने का फैसला कर लेते हैं। सायकॉलजिस्ट्स के मुताबिक, जो एकतरफा प्यार में होते हैं वे लोग साल के अंत यानी दिसंबर में अपना रिश्ता खत्म कर देते हैं। इस वजह से दिसंबर में ब्रेकअप डे मनाया जाता है।

इसके साथ-साथ दिसंबर में ब्रेकअप करने के बाद लोग जल्द मूव ऑन कर पाते हैं। इंटरनेट सर्फिंग और डेटिंग वेबसाइट्स के आंकड़ों पर गौर करें तो जनवरी में इनका ट्रफिक पीक पर होता है। जिसमें लोग पुराने रिश्ते से नये रिश्ते की ओर जाना पसंद करते हैं। वैसे आप चाहे जिस कैटेगरी में आते हैं। आपके पास खुश होने की वजहें कम नहीं हैं।

Gyan Dairy

अगर हाल ही में ब्रेकअप हुआ है तो खुश हो जाएं, क्योंकि आप बाकी लोगों की तुलना में जल्दी मूवऑन कर लेंगे। अगर सिंगल हैं तब कोई डर ही नहीं! न्यू ईयर में नये लोगों से मिलिए और उन्हें अपनी जिंदगी में शामिल कीजिए।

चाहें तो आप इस वर्ष ऐ दिल है मुश्किल के ब्रेकअप सॉन्ग के साथ भी ब्रेकअप डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। जैसा कि फिल्म में रणबीर कपूर व अनुष्का शर्मा ने किया था। हालांकि वे दोनों पेरिस गए थे, मगर आप अपने-अपने फ्रेंड सर्कल या फैमिली के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Share