अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अब मर्द भी कर सकेंगे गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन !

मर्द के लिए गर्भ निरोधक गोलियाँ ! काफी समय से ज्यादातर महिलाएं अनचाहे गर्भ के खतरे को दूर करने के लिए गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करती आ रही हैं. जबकि ज्यादातर पुरुष अपनी महिला पार्टनर के साथ सेफ सेक्स और अनचाहे गर्भ को टालने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते आ रहे हैं.

अब हर बार महिलाएं ही गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करे ये तो उनके साथ थोड़ी ज्यादती होगी, शायद इसलिए अब जल्दी ही मर्द के लिए गर्भ निरोधक गोलियाँ मार्केट में उतारी जाएंगी. जो पुरुष कंडोम का इस्तेमाल किए बिना सेक्स का आनंद उठाना चाहते हैं उन्हें सेक्स से कुछ देर पहले इस गोली का सेवन करना होगा.

अब मर्द के लिए गर्भ निरोधक गोलियाँ

अब जल्द ही अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए सिर्फ महिलाएं ही नही बल्कि मर्द के लिए गर्भ निरोधक गोलियाँ आ रही है. ये गोलियां जब पुरुष लेगें तो वे गोलियां उनके स्पर्म को कुछ दिनों के लिए निष्क्रिय बना देंगी. जिससे गर्भ ठहरने की संभावना लगभग ना के बराबर हो जाएगी.

वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक तेजी से काम करनेवाले इस गर्भ निरोधक गोली को सेक्स से कुछ मिनट पहले भी लिया जा सकता है. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए पुरुषों के इस्तेमाल के लिए कम से कम दो उपायों पर वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. इनमें से एक एच2-गैमेनडैजोल है और दूसरा जेक्यू1 मॉलिक्यूल.

Gyan Dairy

जिसमें एच2-गैमेनडैजोल शुक्राणु को पूरी तरह से विकसित नहीं होने देगा. जबकि दूसरा संभावित कंपाउंड जेक्यू1 मॉलिक्यूल शरीर को शुक्राणु निर्मित करने की दशा में जाने से रोक देगा. आपको बता दें कि पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोली बनाने की इस परियोजना पर साल 2001 से ही काम चल रहा है. अब भी यह परियोजना अपने परीक्षण के चरण में ही है. इस परीक्षण के पूरा हो जाने के बाद ही पुरुषों के लिए गर्भ निरोधक गोलियां बाजार में उपलब्ध हो पाएंगी.

इस तरह से अब मर्द के लिए गर्भ निरोधक गोलियाँ आ रही है

बहरहाल पुरुषों की गर्भ निरोधक गोली कब बाजार में उतारी जाएगी फिलहाल ये कहना थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि जब भी यह गोली बाजारों में उपलब्ध होगी अधिकांश पुरुष कंडोम की जगह इस गोली का इस्तेमाल करना पंसद करेंगे.

Share