शादी के बाद क्‍या-क्‍या चीज खो देता है पति बेचारा

यह बात हमेशा से ही बोली जाती रही है कि शादी के बाद एक लड़की अपना सब-कुछ खो देती है। शादी के बाद आपने कई महिलाओं के मुंह से सुना होगा कि उन्‍होनें इस शादी के लिये कितने समझौते और कितने बडे़ बलिदान दिये हैं। कई सारी महिलाओं का यह भी मानना है कि अगर उनकी शादी अभी ठीक-ठीक चल रही है तो, इसमें भी केवल उन्‍हीं का बलिदान छुपा हुआ है। लेकिन हमें यह भी नहीं भूलना चाहिये कि दूसरी ओर एक पुरुष ने भी खुद की चिंतामुक्‍त बैचलर लाइफ छोड़ आपके साथ पूरे जीवनभर का साथ निभाने की कसम खाई है।

अगर भारत की बात करें तो, वो चाहे पुरुष हो या फिर चाहे महिला। कहीं ना कहीं दोनों ने ही शादी के बाद अपनी खुशी का बलिदान दिया होता है। मगर फरक सिर्फ इतना है कि पुरष कभी भी महिलाओं की तरह अपने बलिदान का जिक्र रो-गा कर नहीं करते। तो आज हम आपको बताएंगे कि लड़के जब शादी करते हैं तो वह किन-किन चीजों को खो बैठते हैं।

मन की शांति

एक बार जब आप शादी के बंधन में बंध जाते हैं तब आपकी मन की शांति मानों कहीं किसी दरवाजे के अंदर बंद हो जाती है और फिर दुबारा वापस कभी लौट कर नहीं आती।

मां

पत्‍नी के साथ रहने पर पतियों को अपनी मां से नाता तोड़ना ही पड़ता है। देानों के बीच में परेशानी ना पैदा हो और आप अपनी जिंदगी को खुशी से जी सकें इसलिये पति को अपनी मां का बलिदान देना ही पड़ता है।

दोस्‍त

लगभग हर लड़के को अपने दोस्‍तों से बहुत प्‍यार होता है। लेकिन जब उसकी शादी हो जाती है तब उसे अपनी पत्‍नी के अलावा किसी दूसरे का साया देखने को नहीं मिलता। पति को अपनी पत्‍नी की अहमियत समझाने के लिये अपने दोस्‍तों को छोड़ना ही पड़ता है।

Gyan Dairy

मान-सम्‍मान

शादी के पहले लड़के शायद ही किचन में घुसते हों लेकिन शादी के बाद उन्‍हें झाडू लगाने से ले कर बच्‍चा संभालने और किचन में काम करने तक को बोल दिया जाता है। पहले तो लड़कों ने घर पर कभी भी अपनी मां की मदद नहीं की होती है लेकिन शादी के बाद उन्‍हें अपने मान-सम्‍मान को ताख पर रखना ही पड़ता है।

पैसे

बीवी को अगर खुश करना हो तो आपके पैसे पानाी की तरह जाएंगे ही। बीवी को शॉपिंग, मूवी और गिफ्ट आदि देने में पतियों को पैसे खोने ही पड़ जाते हैं।

आजादी

वो पुरुष जो पहले कभी खुले पंक्षी की तरह उड़ा करता था, आज वह पिंजरे में कैद है। अब आपका वीकेंड दोस्‍तों के साथ नहीं बल्‍कि अपनी बीवी के साथ कैंडल लाइट डिनर कर के बीतता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share