क्‍या ऑनलाइन डेटिंग करना सही है?

जब सारी दुनिया ऑनलाइन हो गई है, कमाई ऑनलाइन, खर्चा ऑनलाइन, शॉपिंग ऑनलाइन तो डेंटिग भी ऑनलाइन ही होनी चाहिये। टेक्‍नोलॉजी के इस युग में लोग इंटरनेट के दीवाने है, उन्‍हे वर्चुअल लाइफ ज्‍यादा पसंद आने लगी है और तो और अब तो लोगों को वर्चुअल लाइफ में ही प्‍यार भी हो जाता है। क्‍या आप भी ऑनलाइन डेटिंग और प्‍यार में विश्‍वास करते है और इसका आंनद उठाना चाहते है तो कुछ ऑनलाइन डेटिंग साइट्स को सर्च कीजिए, उन पर लॉग ऑन कीजिए, अपनी प्रोफाइल बनाइए और अपनी पसंद की लड़की या लड़के को डेट कीजिए।

पर सवाल यह उठता है कि क्‍या ऑनलाइन डेटिंग करने से आपको प्‍यार का फील आएगा या सिर्फ मस्‍ती और मजा ही आएगा। क्‍या इस तरीके से आपको सच्‍चा प्‍यार या पार्टनर मिल पाएगा। कई लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जिन्‍होने सोशल साइट्स के जरिए अपने पार्टनर को पा लिया और वह खुश हैं, वहीं कई लोगों को धोखा भी मिल चुका है। ऑनलाइन डेंटिग करने से पहले हमें इन दोनों ही पक्षों पर ध्‍यान देना होगा।

हो सकता है कि ऑनलाइन किसी ने अपनी प्रोफाइल ऐसी डाल रखी हों और वास्‍तविक में वो ऐसा कतई न हों। रोमेंटिक होने के लिए ऑनलाइन डेटिंग पर अभी भी कुछ सवालिया निशान लगे हुए है। आइए जानते है ऑनलाइन डेटिंग के फायदे और नुकसान

एक ही क्लिक पर कई तरीके के लोग

अगर आप खुद को और अपने नेचर को अलग मानते है और सोचते है कि आप जैसा कोई नहीं बना है तो इस भूल में न रहिए, आप ऑनलाइन डेटिंग के लिए रजिस्‍टर करें और एक ही क्लिक पर अपने जैसा कोई सर्च कर लें। आप अपने शहर, अपनी जगह पर भी अपनी कम्‍यूनिटी के लड़के या लड़की को पसंद कर सकते है। इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी और आप आसानी से उनके साथ अच्‍छा समय बिता लेगें।

बाहर कोई भी ऑप्‍शन नहीं

जब आप जॉब करते है या सीरियस स्‍टडी करते है तो बाहर जाने का मौका नहीं मिलता है लेकिन आपको ऐसा पार्टनर चाहिये होता है जो आपको समझ सकें और आप उसके साथ रोमेंटिक डेट कर सकें, अपने दिल की बात बता सकें। इन सभी के लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

Gyan Dairy

प्‍यार की खोज

अगर आप सिंगल रहते-रहते परेशान आ चुके है और अब सच्‍चा प्‍यार पाना चाहते है तो आपकी यह खोज ऑनलाइन साइट्स पर आकर खत्‍म हो सकती है। इन साइट्स पर कई पुरूष और महिलाएं होती है जो आपके दोस्‍त बनने के लिए तैयार है। आप इनसे बातचीत कर सकते है और उनके साथ मिल भी सकते है।

बातचीत

अगर आप बातचीत करके किसी भी इम्‍प्रेस कर सकते है तो ऑनलाइन डेटिंग आपके लिए काफी अच्‍छा माध्‍यम हो सकती है। अपनी प्रोफाइल को अपने नेचर के हिसाब से तैयार करें तो आपको ज्‍यादा फायदा होगा और आप लोगों को आकर्षित करने में सफल रहेगें। हां इस बात का ध्‍यान रखें कि अपनी पर्सनल जानकारी किसी को भी न दें।

सुरक्षा का ध्‍यान रखें

जब भी ऑनलाइन डेटिंग वाले किसी व्‍यक्ति से मिलने जाएं तो अपनी सुरक्षा का पूरा ध्‍यान रखें। हो सकता है कि अगला व्‍यक्ति जो आपसे ऑनलाइन बात कर रहा हो, वो कोई और हो, या वह वाकई में उतना अच्‍छा न हों, तो आपको अपना ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता है। कभी भी अकेली जगह या घर में न मिलें।

सर्तक रहें

कई बार ऐसा सुनने में आया है कि वीडियो चैट के दौरान लोग फोटो क्लिक कर लेते है और दूसरे को ब्‍लैकमेल करते है। अगर आप ऑनलाइन वीडियो चैट करते है तो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें। नॉमर्ल रहें, ज्‍यादा रोमेंस न करें, भूल से भी फीजिकल मत हों और पूरी तरह सर्तक और सावधान रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share