रात में ज्यादा खाना हो सकता है नुकसानदेह, अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली। आज के समय में जितनी भी सुख सुविधाएं बढ़ रही हैं उतनी ही बीमारियां के लोग शिकार होते जा रहे हैं। इसका कारण, हम या तो उल्टा-सीधा खाना खाते हैं या फिर बहुत देर से खाते हैं और देर से खाना खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं। इससे शरीर की पाचन-क्षमता कमजोर हो जाती है, खाया हुआ खाना हजम नहीं होता और शरीर भी रात में अपनी अंदरूनी कुदरती मरम्मत नहीं कर पाता। इस वजह से गैस्ट्रिक और एसिडिटी जैसी अनेक परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा मोटापा बढ़ने लगता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर शुगर जैसी बीमारयों का शिकार होना पड़ता है।

रात के खाने में नमक को काम से काम डालें जिससे जब आप सुबह सोकर उठें तो शरीर के किसी अंग में ऐंठन या सूजन महसूस न हो। पूरे दिन में एक बार नमक लेने से शरीर ज्यादा स्वस्थ रहता है। रात का भोजन हल्का व समय पर ले। यदि रात के भोजन में देर हो जाती है तो, वह सही से पच नहीं पाएगा जिसके कारण हो सकता सुबह आपकी ताज़गी भरी न हो।

हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से रात को सोते समय अपने अंगों की मरम्मत करता है। यानी दिन भर की गतिविधियों में शरीर को जो नुकसान होता है, शरीर रात में कुदरती तरीके से उसकी मरम्मत करता है। इसीलिए रात में हल्का भोजन करें जिससे शरीर को आराम से अपना कुदरती काम कर सके। ऐसे में हार्मोन असंतुलन, तनाव, मोटापा आदि बहुत-सी समस्याएं पैदा होने लगती है इसलिए जरूरी है कि रात का भोजन हमेशा ऐसा हो, जिसे पचाना शरीर के लिए आसान हो। और यह भी ध्यान रखें कि रात में खाना खाने के 2 घंटे बाद ही सोने जाए।

Gyan Dairy

रात का भोजन चार्ट हो सुपाच्य हो और साथ ही काम कैलोरी के साथ हेल्थी हो। रात के भोजन में आप कीवी, बड़ा सेब, नाशपाती, अनार, अनन्नास, नारियल गिरी, आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा फल और सब्जियों के मिले-जुले जैसे- खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च, पनीर, मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं। इन सबसे हमें भरपूर मात्रा में वो सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक और लाभदायक हैं। इसीलिए रात को हल्के भोजन का सेवन करना चाहिए ताकि आपकी सुबह ताज़गी भरी और शरीर स्वस्थ लगे।

Share