प्यार में इतना झूठ तो हर किसीको बोलना ही चाहिए !

कहते हैं प्यार में सबकुछ जायज है, चाहे उसके लिए झूठ ही क्यों न बोलना पड़े. तो क्या आपने भी कभी अपने पार्टनर से प्यार में झूठ बोला है ? अगर सच में आपने अपने पार्टनर से झूठ बोला है और आपको उसका पछतावा है तो हम आपको बता दें कि प्यार में झूठ जायज़ है, जिससे आपके पार्टनर को तकलीफ न हो. कई झूठ ऐसे होते हैं, जो आपके रिश्ते को और मज़बूती देते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं आखिर वो कौन से झूठ है जो प्यार में हर कोई बोलता है.

सच में तुम बहुत खूबसूरत लग रही हो

कई बार लड़कियां अपनी पसंद के कपड़े पहनकर या फिर हेयर स्टाइल करके आती हैं, जो उन्हें पसंद होती और अपने पार्टनर से भी अपनी तारीफ सुनना चाहती हैं. ऐसे में जब लड़कियां अपने पार्टनर से पूछती हैं कि मैं कैसी लग रही हूं तो लड़के अक्सर ‘सच में तुम बहुत खूबसूरत लग रही हो’ ये कहकर झूठी तारीफ कर देते हैं और प्यार में झूठ बोलकर खुद को बेवजह के झमेलों से बचा लेते हैं.

सच में तुम्हारा दोस्त बहुत अच्छा है

अगर आपका पार्टनर आपसे मिलने के लिए अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ आता है, जिसे आप नापसंद करते हैं तो अपनी नाराज़गी जाहिर करने के बजाय ये कहें कि ‘तुम्हारा दोस्त बहुत अच्छा है लगता है तुम उसे बहुत चाहते हो’. आपके इस झूठ का असर यह होगा कि अगली बार से आपका पार्टनर अपने दोस्त को साथ नहीं लाएगा, इतना ही नहीं प्यार और दोस्ती के बीच बैलेंस बनाने की कोशिश भी करेगा. इस तरह का प्यार में झूठ बोलना उसे मदद भी कर सकता है.

मैं समझ सकती हूं कि तुम्हें कैसा लग रहा है

अगर आपका पार्टनर किसी भी बात को लेकर दुखी हो जाता है तो आप उसके हाथों पर अपने हाथों को रखते हुए या फिर गले लगाते हुए इतना कहें कि ‘मैं समझ सकती हूं कि तुम्हें कैसा लग रहा है’. इस तरह से प्यार में झूठ बोलकर न सिर्फ आप उसकी मदद कर सकती हैं बल्कि इससे आपका पार्टनर शांत होगा और उसे अच्छा महसूस होगा.

वो सिर्फ मेरा अच्छा दोस्त है और कुछ नहीं

हो सकता है कि आप अपने पास्ट में किसी को चाहते थे या फिर किसी को पसंद करते थे, लेकिन अपने वर्तमान में अपने पार्टनर के सामने कभी पुरानी बातों का ज़िक्र न करें. ये हो सकता है आपका एक्स आपसे कहीं टकरा जाए और आपका वर्तमान पार्टनर उसके बारे में पूछने लगे तो ये कहें कि ‘वो मेरा सिर्फ एक अच्छा दोस्त है और कुछ नहीं’. आपके इस प्यार में झूठ से आपके वर्तमान रिश्ते में दरार नहीं आएगी.

मुझे कोई ऐतराज नहीं अगर तुम उससे मिलती हो

लड़का हो या फिर लड़की दोनों अगर रिलेशनशिप में होते हैं तो फिर हो सकता है कि किसी एक पार्टनर का उसके किसी दोस्त से मिलना या फिर वक्त गुज़ारना दूसरे पार्टनर को नापसंद हो. लेकिन अपनी नाराज़गी का इज़हार करने के बजाय आप ये कहें कि ‘तुम उससे मिलती हो इससे मुझे कोई ऐतराज़ नहीं है’, क्योंकि अगर आपने अपने पार्टनर के सामने अपनी नाराज़गी जाहिर कर दी तो इससे उसे ऐसा लगेगा कि आप उसपर विश्वास नहीं करते हैं.

Gyan Dairy

ये तोहफा तो बहुत अच्छा है मुझे पसंद आया

आपका पार्टनर आपके लिए कोई गिफ्ट लेकर आया, जो शायद आपको पसंद नही है. ऐसे में अगर आप गिफ्ट के लिए अपने पार्टनर की एक छोटी सी तारीफ कर दें तो उसे बेहद खुशी मिलेगी और आपके रिश्ते में मज़बूती आएगी.

मैंने तो उसे देखा ही नहीं

आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ कहीं घूम रहे हैं, उस दौरान आपके पास से कोई खूबसूरत लड़की होकर गुज़रे और आपकी नज़र उसपर पड़ जाए. आपकी गर्लफ्रेंड इस बात को लेकर आपसे बहस करने लगे ऐसे में ‘मैंने तो उसे देखा ही नहीं’ कहकर आप खुद को बचा सकते हैं.

मैंने भी तुम्हे बहुत मिस किया

कई दिनों बाद अगर आप अपने दोस्तों मिलें हो और दिनभर उनके साथ मौज-मस्ती करने के चक्कर में हो सकता है कि आपको अपनी गर्लफ्रेंड की याद ही नहीं आई हो. लेकिन जब रात को आपकी गर्लफ्रेंड फोन करके आपसे ये कहे कि उसने दिनभर आपको बहुत मिस किया तो आप जवाब में ये कह सकते हैं कि बहुत दिनों बाद दोस्तों मिलकर भी अच्छा नहीं लगा और मैं भी तुम्हें दिनभर मिस करता रहा.

मैं झूठ बोलने में विश्वास नहीं करता

हर इंसान अपने पार्टनर से कुछ न कुछ छुपाता है. आपकी किसी झूठी बात से अगर आपके लव रिलेशनशिप में दरार आने लगे तो अपने पार्टनर को विश्वास में लेने के लिए आप उससे ये कहें कि आप सच कह रहे है और ‘आप झूठ बोलने में विश्वास नहीं करते हैं’.

साथी को कमियों का एहसास न हो

ज्यादातर लड़कियां अपने प्यार को उनकी कमियों और खूबियों दोनों के साथ अपना लेती हैं लेकिन वो सोचती हैं कि अगर कभी उन्होंने अपने साथी को उसकी कमियों के बारे में बताया तो उसे बुरा न लगे या वो अपने आप में खराब न महसूस करें. इससे बचने के लिए वो यूं ही झूठ बोल देती हैं. ये हैं वो झूठ जो प्यार में हर कोई अपने पार्टनर से बोलता है और शायद आपने भी इनमें से किसी झूठ का सहारा कभी न कभी तो ज़रूर लिया ही होगा.

Share