एक्‍सपर्ट टिप्‍स: कैसे करें किसी को प्‍यार से रिजेक्‍ट

जो इंसान आपसे प्‍यार करता है उसे मना करना या रिजेक्‍ट करना थोड़ा खराब लगता है। दूसरे इंसान को भी यह सोंच कर दुख होता है कि उसने किसी लड़की को प्रपोज कर के मानों कोई बहुत बड़ी सी गलती कर दी हो। आज कल यह बातें स्‍कूल, कॉलेजों और ऑफिस में आम हो चली हैं। अगर आप ने भी किसी के साथ केवल एक दिन डेटिंग की है और वह बंदा आपके पीछे पड़ गया है पर आपको वह बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं लगता तो, उसे किस प्रकार से रिजेक्‍ट करना है, इसके बारे में हम आपको बताएंगें।

ईमानदार रहें

दूसरे इंसान को दोष देने के बजाए उससे दयालुता से बात करें। अपनी बातों से उसका दिल ना दुखाएं पर उसी दौरान खुद से भी ईमानदार रहें। अपनी बातों को ईमानदारी से उसके सामने रखें।

खुद को तैयार करें

इस बात को हमेशा याद रखें कि आप जिस इंसान को रिजेक्‍ट कर रही हैं, उससे आप भले ही कितने प्‍यार से बात कर के मना करें, वह आपकी बातों का बुरा जरुर मानेगा। अगर वह अपकी बात से अपसेट हो जाए तो उसे उसी हाल पर छोड़ दें और आगे बहस ना करें।

आमने सामने बात करें

इस डिजिटल युग के चक्‍कर में हम अपनी भावनाओं को फोन और इंटरनेट के माध्‍यम से बोल देते हैं, जो कि हमें नहीं करनी चाहिये। अगर आपको किसी को रिजेक्‍ट करना हो तो उसे उसके चेहरे पर जा कर बोलें ना कि फोन पर टेक्‍सट भेज कर। इससे वह इंसान आपको देख कर यह सोंच सकता है कि आप इस मामले में कितनी सीरियस हैं।

Gyan Dairy

आप जो कुछ भी सोंच रही हैं वह आम बात है

कोइ भी इंसान किसी दूसरे को जान बूझ कर हर्ट नहीं करना चाहता। पर किसी को मन कर के आप खुद की भी लाइफ बरबाद होने से बचा सकती हैं और उस दूसरे इंसान की भी, जो आपसे हजारो आस लगाए बैठा है।

बात को टाले नहीं

अगर आपको लगता है कि यह रिश्‍ता बड़ी तेजी से आगे बढ रहा है और आप इसे इगनोर किये जा रही हैं तो, ऐसा ना करें। आपने अपने मन में सोंच लिया है कि आपको क्‍या करना है तो, उसके लिये रुके नहीं, आगे बढे़ और अपनी भावनाओं को कह दें।

झूठा दिलासा ना दें

यह बहुत ही आम सी गलती है जो लोग अक्‍सर कर देते हैं। कभी भी झूठा दिलासा नहीं देना चाहिये किसी को। ऐसा करने से बाद में दोनों को ही दुख होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share