आखिर क्‍यूं खराब हो जाते हैं अच्‍छे-अच्‍छे रिश्‍ते, क्‍या गलत हो जाता है?

आज कल सच्‍चे रिश्‍ते का मानों कोई मोल नहीं रह गया है। जहां नज़र डालिये आपको वहीं ब्रेकअप की खबर सुनने को मिल जाएगी। अब क्‍या सेलेब्रिटीज़ और क्‍या हम, प्यार में धोखा खाना कोई बड़ी बात नहीं है। यह लाइफ का एक फैक्‍ट है कि सभी रिश्‍ते अपने मुकाम तक नहीं पहुंच पाते। जब भी हम किसी नए रिलेशनशिप में कदम रखते हैं तो यही कामना करते हैं कि हम उसे पूरी शिद्दत के साथ आगे बढ़ाएंगे।

सबकुछ सही चलता रहता है लेकिन अचानक से कुछ चीजें ऐसी हो जाती हैं जिससे रिश्तों में दरार आ जाती है। इसके बाद वही दो लोग अलग होने की बात करने लग जाते हैं जिन्होंने एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसम खाई होती है। आखिर एकदम से क्‍यूं खराब हो जाते हैं अच्‍छे अच्‍छे रिश्‍ते, क्‍या गलत हो जाता है? आइये जानते हैं

बातों में कमी आना

आपका रिश्‍ता बिना अच्‍छी बातों के कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता। अगर आपके पार्टनर को आपकी पसंद-नापसंद, नहीं मालूम होगी तो यह आपके लिये अच्‍छा नहीं होगा। एक दूसरे से अधूरी और बिना प्‍यार के बात करने से मन मुटाव ज्‍यादा बढ़ता है।

भरोसे में कमी आना

जब आप आप दोनों एक दूसरे पर 100% भरोसा करना नहीं सीखेंगे तब तक आपका रिश्‍ता मजबूत नहीं होगा। अगर आपको शक है कि आपका लवर किसी दूसरी लड़की से ज्‍यादा बातें करता है तो उसे इस बारे में खुल कर बात करें ना कि उसकी जासूसी करें।

Gyan Dairy

हद से ज्‍यादा उम्मीदें पालना

एक बात हमेशा ध्‍यान में रखें कि आपकी जिंदगी को कोई रोमांटिक मूवी नहीं है जिसमें आपका प्रेमी आपके सारे सपने पूरे करने के लिये तैयार रहेगा। अगर आप अपने प्रेमी या पति पर बेकार का प्रेशर बनाएंगी तो वह आपको कभी भी छोड़ सकता है।

किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार करना

चाहे वह इमोशनल हो या फिर फिजिकल, दुर्व्‍यवहार हर तरह से बुरा होता है। कई बडे़ बडे़ रिश्‍ते केवल एक दूसरे से दुर्व्‍यवहार करने से ही बिगड़ जाते हैं। अगर आप अपनी पार्टनर को गाली देते हैं तो अभी मौका है कि सुधर जाएं।

पार्टनर को हर वक्‍त जज करना

अगर एक पार्टनर दूसरे को हर वक्‍त जज करता फिर रहा है और उसका मज़ाक उड़ा रहा है, तो कहीं ना कहीं रिश्‍ते में निगेटिव फीलिंग आ जाती है। इससे एक दूसरे से दूरी भी हो जाती है। पहले को लगता है कि दूसरे से ये बात ना बताई जाए क्‍योंकि दूसरा उसको जज करने लगेगा और गलतफहमी हो जाएगी।

Share