अगर आप भी करते है ये गलतियाँ तो रह जाओगे सिंगल

जब भी लोग सिंगल होते है तो हमेशा सोचते है कि हमारी लाइफ में भी ऐसा कोई होता जिससे हम अपने दिल की बाते करते और उसके दिल की बाते सुनते। वहीं अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि लड़कियों से बात करने का एक लहजा होता है। ये सही बात है क्योंकि लड़कियो को बातों का बुरा जल्दी लग जाता है। ऐसे में जब भी आप किसी लड़की से बात करें तो आपको उस लहजे को मेंटेन रखना होता है। लेकिन आप जाने अनजाने में कई बार कुछ गलतियाँ कर बैठते हैं।

खासकर जब आप किसी लड़की से पहली बार मिल रहे हों तो आपका फर्स्ट इंप्रेशन बहुत अच्छा हो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो सिंगल रह जाओगे !

ज्यादा डिफेंसिव न हों

लड़कियां चाहती हैं कि कोई उनका खयाल रखने वाला हो लेकिन कभी कभी लड़के ज्यादा डिफेंसिव हो जाते हैं वे ऐसा दिखाने की कोशिश करते हैं कि वे आपकी कितनी केयर करते हैं। हर कोई अपना भला बुरा समझता है इसलिए ऐसा जरूरी नहीं कि हर बात पर आप अपनी राय दें कुछ फैसले उन्हें ही लेने देने चाहिए।

सोच समझकर करे तारिफ

लड़कियों को उनकी तारीफ सुनना बहुत पसंद होती है लेकिन कभी कभी ज्यादा और झूठी तारीफ आपका इंप्रेशन खराब कर सकती है। अगर आप झूठी तारीफ करेंगे तो सामने वाला इस बात को तुरंत समझ जाएगा। लड़कियों से बात करते समय ध्यान रहे आपकी बातों से बनावटीपन नहीं लगना चाहिए आप जितना ईमानदार रहेंगे उतना अच्छा रहेगा।

सही जगह का चुनाव करें

लड़कियों से बात करने के लिए सही जगह और सही समय का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। किसी काम में व्यस्त होने पर उनसे बात करना ठीक नहीं होगा। अक्सर आपने फिल्मों में देखा होगा कि लड़का और लड़की बार या डिस्को में मिलते हैं और उनके बीच बातों का दौर शुरू हो जाता है। ऐसा देखा गया है कि बार, डिस्को या पब में उनसे बात करना सबसे ज्यादा ठीक रहता है क्योंकि इस समय वे ज्यादा सोशल मूड में होती हैं और ऐसे में रिजेक्शन का डर कम रहता है।

आई कांटेक्ट है जरूरी

किसी से भी बात करते समय आई कांटेक्ट सबसे जरूरी होता है। लड़कियों से बात करते समय उनकी आंखों में देखकर बात करें इससे ऐसा लगेगा कि आप उनकी बातों में दिलचस्पी ले रहे हैं। आंखों में आंखें डालकर बात करने का मतलब ये नहीं कि आप एकटक उसे घूरते ही रहें इससे लड़की को बहुत ही असहज महसूस होगा।

सिर्फ अपनी ही बात न करें

लड़कों को लड़कियों से बात करते समय इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि जब आप लड़कियों से बात करें तो सिर्फ अपनी ही बात न करें। अक्सर लड़के फुटबाल, क्रिकेट और पॉलीटिक्स की बातें करने लगते हैं। जिनमें ज्यादातर लड़कियों की कोई रुचि नहीं होती। ज्यादा बात करने से आपकी इमेज पर असर पड़ सकता है। उसको अपनी छोटी-छोटी बातों में उलझाएं और देखें कि क्या वह अपनी तरफ से बातों में रूचि लेती है या नहीं।

Gyan Dairy

सवाल भी पूछें

बातचीत को आगे बढा़ने के लिए कुछ सवालों का सहारा ले सकते हैं। कई लोगों को अपने बारे में बातें करना पसंद होता है। आप इस तरह शुरुआत कर सकते हैं जैसे आप इस साल कौन सी क्लासेस ले रही हैं? क्या आपने यहां कुछ देखा? आप इस बारे में क्या सोचती हैं? वगैरह। कम और हल्के फुल्के सवाल ही पूछें ताकि सामने वाला बोर न हो। बहुत निजी सवाल करना भी अच्छा नहीं होता आपको ऐसे सवाल करने चाहिए जिनसे उन्हें लगे कि आप उन्हें बेहतर तरीके से जानना और समझना चाहते हैं।

छूने की गलती करने से बचें

लड़कियों से बात करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि आपके हाथ उन्हें ऐसे न छू जाएं कि उन्हें अजीब सा महसूस हो या उन्हें बुरा लगे। बात करते वक्त अगर आप उनके कंधे पर थपकी देते हैं या बातों में प्यार से पैर पर पैर मार देते हैं तब तक तो ठीक है, लेकिन आपके हाथों का उनके ब्रेस्ट, पेट या जांघों को छू जाना अच्छा नहीं होता है और वे ऑकवर्ड फील करने लगती हैं।

पास्ट के बारे में बिल्कुल भी बात न करें

किसी भी लड़की जिसमें आप अपने साथी की तलाश कर रहे हैं या बात ही कर रहे हैं, तो उससे इस तरीके का सवाल न पूछें कि क्या वह पहले किसी और के साथ रिलेशनशिप में थी या उसका कोई ब्वाय फ्रेंड था। इस तरह के सवाल से आपकी पिछली सारी की गयी बातचीत का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। जरुरी है कि आप अपनी बातों में एक दूसरे के प्रजेंट और फ्यूचर पर फोकस करें न कि पास्ट पर।

बात करने से बिल्कुल भी ना हिचकिचाएं

लड़की से बात करते वक्त सबसे जरूरी बात होती है खुद का आत्मविश्वास बनाए रखना। लड़कियों से बात करते वक्त आपको बिलकुल हिचकिचाना नहीं चाहिए। लड़कियों से भी खुलकर बात करें जैसे आप अपने दोस्तों के साथ करते हैं। लड़कियां चाहती है कि वे जिस लड़के से बात करें जो बोल्ड हो और हाजिर जवाब हो। ऐसा भी जरूरी नहीं है कि आप अपने आप को बेवजह बदलने की कोशिश करें जैसे हैं वैसे ही रहें। याद रहे लड़कियों को सीरियस लड़के बिलकुल पसंद नहीं होते बल्कि वे आपके आत्मविश्वास की कायल होती हैं।

चिपकू बनने से बचे

अगर लड़की से बात करते वक्त आपको जरा भी लगे कि वो आपसे बात नहीं करना चाहती या आपको इग्नोर कर रही है तो आपको पीछे नहीं पड़ जाना चाहिए। अच्छा होगा कि आप उसे और समय दें हो सकता है कि वह आपके बारे में और अच्छी तरह से समझना चाहती हो और बाद में आकर आपसे खुद ही बात करने की कोशिश करे।

इन बातों का ध्यान रखना है वर्ना सिंगल रह जाओगे

किसी भी लड़की से मिलते वक्त इन खास बातों का ध्यान रखेंगे तो आप बिल्कुल भी सिंगल नही रहेंगे क्योंकि कोई भी लड़की लड़कों में खासकर यही बाते देखती है।

Share