अधिक उम्र की महिलाओं में सेक्स समस्या

लगभग 71 प्रतिशत 50 से 70 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को सेक्स संबंधी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।दरअसल महिलाओं में सेक्स समस्या होना आम बात है। यौन सक्रियता के बिना महिलाएं सेक्स संबंधों से वंचित रह जाती हैं। अधिक उम्र में सेक्स न करने का कारण तमाम सेक्स संबंधी और योनि की समस्याएं हैं। आइए जानें अधिक उम्र की महिलाओं में सेक्स समस्या के बारे में।

  • अधिक उम्र में सेक्स समस्याओं में सबसे आम है सेक्स में रूचि न होना या कम इच्छा होना, शारीरिक क्षमता कम होना, मेनोपाज के बाद सेक्स से चिड़चिड़ाहट।
  • आमतौर पर पुरूषों के मुकाबले सेक्स के दौरान शीघ्रपतन की समस्या महिलाओं में अधिक पनपती है जिससे उनकी यौन सक्रियता कम हो जाती है और योनि की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। रजोनिवृति यानी माहवारी आनी बंद हो जाती है।
  • अधिक उम्र में सेक्स संबंधों से महिलाएं वंचित रहती हैं क्योंकि उन्हें तमाम योनि की समस्याओं को झेलना पड़ता है। कुछ शोधों के मुताबिक वर्तमान में लगभग पूरे विश्व में 45 प्रतिशत महिलाएं शीघ्रपतन की समस्या से ग्रसित है।
  • महिलाओं में होने वाली रजोनिवृति उनके यौन जीवन को बहुत प्रभावित करती है। इसीलिए जब भी महिलाओं को मेनोपोज होता है तो उनकी सेक्स में रूचि कम हो जाती है और उनमें बीमारियां पनपने लगती हैं।
  • बहुत सी महिलाओं का मानना है कि सेक्स उनके जीवन को और रिलेशनशिप्स को फ्रेश रखने में मदद करता है। लेकिन अधिक उम्र में योनि की समस्या और दर्द के कारण महिलाएं सेक्स करने से बचती है।
  • जब तक महिलाओं को मेनोपोज नहीं होता तब तक उनमें यौन सक्रियता बनी रहती है लेकिन मेनोपोज के बाद आमतौर पर महिलाएं सेक्स संबंधों से वंचित हो जाती हैं। मेनोपोज अक्सनर 45 से 50 साल या इसके बाद ही शुरू होता है। मेनोपोज के दौरान महिलाओं को रजोनिवृति होना बंद हो जाता है।
  • योनि की समस्याओं के दौरान कई कारणों से महिलाओं को योनि में खुजली होने लगती है। जिससे कई बार इन्फेक्शन भी हो जाता है और घाव होने का भी डर रहता है। ऐसा अकसर ठीक से सफाई न होने के कारण, कब्ज के कारण या पुरूष साथी के इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है।
  • कई बार प्यू्विक हेयर्स की ठीक से सफाई न करने के कारण उनमें स्थित कीटाणु योनि मार्ग में प्रविष्ट होकर कई योनि और गर्भाशय संबंधी समस्याओं को उत्पन्न कर सकते हैं। यौनांगों की इसीलिए ठीक तरह से सफाई होना बेहद आवश्यक है।

अधिक उम्र की महिलाएं सेक्स संबंधो से वंचित न रहे इसके लिए जरूरी है कि सेक्स समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाए और यौन सक्रियता को बढ़ाने के लिए खान-पान, रहन-सहन व जीवनशैली में बदलाव लाना बेहद जरूरी है।

Gyan Dairy
Share