अरेंज मैरिज के लिए ऐसे करें हनीमून की प्लानिंग

हम सभी का सपना होता है कि हम प्यार में पड़े और एक सही जीवनसाथी की तलाश करें। जीवनसाथी के जरिए ही हम संपूर्ण बनते हैं और जिंदगी को नए सिरे से जीते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग कोर्टशिप या डेटिंग के जरिए प्यार की तलाश करते हैं। ऐसे में जब आप उनसे शादी करने का फैसला करते हैं तो शादी के समय आप उनके बारे में काफी कुछ जान चुके होते हैं।

पर अगर आपकी अरेंज मैरिज हुई तो? कुछ लोगों का ऐसा मानना होता है कि यह एक पुरानी परंपरा है, जिसमें सफलता की संभावना न के बराबर होती है। पर सच्चाई तो यही है कि अरेंज मैरिज के सफल होने की संभावना लव मैरिज के बराबर ही होती है।

बेशक अगर आप ने अरेंज मैरिज कर अपनी जिंदगी की शुरुआत की है तो आप थोड़े चिंतित और दुविधा में होंगे। क्योंकि आप किसी ऐसे के साथ हैं जो आपके लिए अजनबी की तरह है। आज हम आपको अरेंज मैरिज हनीमून के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे।

लाड प्यार करना

लाड प्यार हर कोई पसंद करता है। खासकर महिलाओं पर जब कोई लाड प्यार जताता है तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है। अपने पार्टनर से सहज होने के लिए कुछ गिफ्ट देना भी अच्छा रहेगा। साथ ही इससे अरेंज मैरिज हनीमून में आप दोनों के बीच आने वाली बाधा भी दूर हो जाएगी।

एक शाम साथ बिताएं

अरेंज मैरिज में यह जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को यह एहसास कराएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। उनके साथ एक रोमांटिक शाम बिताने की योजना बनाएं। एक तरह से यह आपका पहला डेट होगा। अरेंज मैरिज हनीमून में सबसे पहले ऐसा करना अच्छा रहता है।

ध्यान से सुनें

महिलाओं के लिए यह काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ज्यादातर महिलाएं बोलना ज्यादा पसंद करती है। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी नई पार्टनर भी बातें करना पसंद करती होंगी। अरेंज मैरिज हनीमून का एक टिप्स यह भी है कि आप एक अच्छे श्रोता बनें।

खास जगह

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी खूबसूरत जगह पर हनीमून मनाने गए हैं या नहीं, आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि यह अरेंज मैरिज हनीमून है और यह अनुभव आपको जिंदगी में सिर्फ एक बार मिलने वाला है। अपने पार्टनर को किसी खास और रोमांटिक जगह पर ले जाएं जहां आप अकेले में कुछ पल बिता सकें।

Gyan Dairy

कैमरा ले जाना न भूलें

कई बार हनीमून पर जाने के दौरान कैमरा ले जाना काफी बोझिल हो जाता है। पर आप कैमरे के जरिए इन खास दिनों के कुछ यादगार पलों को समेट सकते हैं।

प्रसंशा करें

अपने पार्टनर की ड्रेस या उनके किसी काम की सराहना करना आपके रिश्ते पर साकारात्मक असर डालेगा। अरेंज मैरिज के मामले में तो यह और भी ज्यादा प्रभावी होता है।

साथ-साथ करें मस्ती

अरेंज मैरिज हनीमून के दौरान आप साथ-साथ मस्ती करें। मसलन कोई ऐसा खेल खेलें जो आप दोनों को पसंद हो या फिर किसी नई जगह पर साथ-साथ जाएं। इससे आप दानों के बीच के संबंध मजबूत होंगे।

कम्युनिकेशन

अरेंज मैरिज हनीमून के सफल होने के लिए कम्युनिकेशन में ईमानदारी और खुलापन बेहद जरूरी होता है। इस बात का ध्यान रखें कि सामने वाला आपको अच्छे से नहीं जानता है, इसलिए किसी गंभीर विषय पर खुलकर बात करें।

अंतरंगता

अरेंज मैरिज हनीमून पर आप सबसे पहले उन्हें किस व हग करें और एक दूसरे से बात करें। आप जैसे-जैसे कम्फर्टेबल होते जाएंगे, अंतरंगता अपने आप बढ़ जाएगी। अरेंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share