धोखा करने वाले पाटर्नर के साथ कैसे डील करें?

धोखा करने वाले पति/पत्‍नी या गर्लफ्रैंड/बॉयफ्रेंड के साथ डील करना कभी आसान नहीं होता, बल्कि इस दौर से गुजरने वाले मेल या फीमेल के लिए यह लाइफ का सबसे खराब फेज होता है। कुछ लोग, धोखा देने वालों से जिंदगी का सबक सीख लेते हैं और अपने ब्‍यॉवफ्रैंड या गर्लफ्रैंड के साथ रिश्‍ते खत्‍म कर देते हैं। ऐसे लोगों को वापस पाना थोड़ा मुश्किल होता है जिनके दिल में किसी और के लिए फीलिंग्‍स हों। लेकिन ऐसे लोगों को वापस पाने की कोशिश ही बताता है कि आप उनसे कितना प्‍यार करते हैं। तो जानिए कि धोखा करने वाले पार्टनर के साथ कैसे डील करें

संभावनाओं पर विचार करें

पहले यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्‍या वह वाकई आपको धोखा दे रहे हैं या यह केवल आपकी शक भरी सोच है। अगर आपका बाहर आना – जाना काफी है और आप देर तक बाहर रहती हैं तो उन्‍हे नोटिस करने के लिए आपको जल्‍दी जाना चाहिए और हर दिन ऐसा ही करें।

उनका बदला और संदिग्‍ध व्‍यवहार देखिए

दूसरी बात आप यह भी गौर कर सकती हैं कि आप उनका फोन छुपाने की कोशिश करें। और दृढ़ निश्‍चय कर लें कि उनसे किसी भी तरह का निजी सवाल न पूछें जैसे- आजकल तुम क्‍या कर रहे हों? आदि। हो सकता है कि वो आपको अपनी बाहर की दिनचर्या के बारे में सही न बताएं या फिर बातों को घुमा फिरा कर आपके सामने पेश करें।

सर्तक रहें

अगर आपका पार्टनर पिछले कुछ दिनों से ज्‍यादा ही विनम्र है, खासकर अगर वह पहले आपका इतना ख्‍याल नहीं रखते थे न ही किसी बात पर ध्‍यान देते थे, तो आपको सर्तक होने की आवश्‍यकता है। आप उनका ज्‍यादा बदला हुआ स्‍वीट नेचर देखें लेकिन खुद को न बदलें, जैसे हैं वैसे ही रहें। हो सकता है कि यह उनका आपको दिए धोखे और अस्‍वीकार्य व्‍यवहार के लिए अंदर ही अंदर माफी मांगने का तरीका हो। या फिर उन्‍हे गिल्‍ट फील हो रहा हों लेकिन आपसे पूरी बात बताने या माफी मांगने की हिम्‍मत न हों।

Gyan Dairy

ऑनलाइन ई – मेल चेक करें

अगर आप कही सुनी बातों पर भरोसा न करके खुद से जांच पडताल करना चाहते/चाहती हैं तो उनके मोबाइल से ऑनलाइन ई – मेल को चेक कर लें और जान लें कि वो आपको धोखा दें रहे हैं या नहीं। या फिर आप, उन सवालों को पूछ सकती हैं जिनका जवाब आपको पता हो, फिर देखिए वह झूठ बोलते हैं या नहीं।

टिप्‍स

आप एक काम और भी कर सकते हैं, उनके मोबाइल फोन को कुछ देर के लिए प्राप्‍त कर लें और उसमें से इनकमिंग या आउटगोइंग कॉल्‍स की डिटेल देखें। कॉल डिटेल से वह नम्‍बर नोट कर लें जो आपकी जानकारी में न हों। बाद में उन नम्‍बरों पर प्रतिबंधित या बाहरी फोन से कॉल करें और देखें कि किसका नम्‍बर है। संभावना है कि ऐसे नम्‍बर को नाम से फोन में सेव नहीं किया जाता है वैसे अगर समय हो तो पूरी फोन बुक को भी सरसरी निगाह से देखा जा सकता है। अगर किसी लड़की या लड़के का नाम अंजाना लगे तो उसे भी नोट करके कॉल कर लें।

Share