कैसे पड़ते हैं पुरुष प्‍यार में?

प्‍यार की भावनाएं किसी भी लड़के और लड़की के लिये एक जैसी हो सकती हैं लेकिन प्‍यार का अनुभव दोनों के लिये ही अलग-अलग होता है। जब एक लड़की प्‍यार में पड़ती है तो उसके चारों ओर खुशियां ही खुशियां दिखाई पड़ती है। लेकिन जब एक लड़के को प्‍यार होता है तब यह बात केवल उसके भीतर तक ही सीमित रहती हैं। आखिर प्‍यार में पडे़ हुए पुरुष के मन में ऐसा क्‍या चलता है जिसे पहचान पाना मुश्‍किल है, आइये जानते हैं।

शारीरिक आकर्षण की ओर झुकाव

लड़के सबसे पहले लड़कियों का फिगर देखते हैं और जब वे उससे इमप्रेस हो गए तब वह लड़की से बात करना शुरु करेंगे। यह जरुरी नहीं है कि एक लड़का किसी लड़की की ओर बुरी नज़र से ही देखता है। एक महिला जो गहरी लाल साडी़ में स्‍टाइलिश दिख रही होगी वह भी पुरुषों का ध्‍यान अपनी ओर आ‍कर्षित करने में कामयाब हो सकती है।

लगाव पैदा होना

यह प्‍यार की पहली सीढी़ होती है जब लड़के का अपनी पसंद की लड़की की ओर झुकाव पैदा होने लगता है। उन्‍हें उस लड़की कि कही कही गई हर बात अच्‍छी लगती है और उसे देखते हुए लड़के का मन कभी नहीं भरता। यह आकर्षण इतना गहरा होता है कि लड़का उस लड़की का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिये कुछ भी कर सकता है। यदि उसका यह प्रयास सफल रहा तो वह अगली सीढी़ पर बढेगा अथवा वह वहीं पर रुक जाएगा।

दिन रात सोचते रहना

लड़की का मूर्खतापूर्ण बात करना और उसका रवैया लड़के को अच्‍छा लगता है। दोनों का एक दूसरे के पास आना लड़के लिये विचार का विषय बन जाता है। लगाव ज्‍यादा बढने पर वे दोनों दोस्‍त बन जाते हैं और आगे चल कर यही दोस्‍ती गहरी हो जाती है।

Gyan Dairy

इंप्रेशन छोड़ने पर फोकस करना

एक बार जब लड़का किसी लड़की को पसंद करने लगता है तब वह अपना सारा ध्‍यान लड़की को इंप्रेस करने में लगा देता है। वह दिखाना चाहता है कि लड़की उससे अच्‍छा और बेहतर लड़का कहीं नहीं ढूढ़ पाएंगी। लड़की की केयर करना और उसकी मदद के लिये हर वक्‍त तैयार रहना ही उसका एक मात्र लक्ष्‍य होता है।

प्‍यार को पक्‍का करना

जब लड़के को लगता है कि वह प्‍यार में पड़ चुका है तब भी वह उस बात से मुकर कर उस प्‍यार की और मजबूत पुष्टि करता है। वह अपने आप को पूरी तरह से यकीन दिलाना चाहता है कि वह प्‍यार में पड़ चुका है।

प्‍यार में पड़ जाना

आखिर में जब उसे पक्‍का यकीन हो जाता है कि वह अपनी पसंद की लड़की के प्‍यार में गिरु्फ्तार हो चुका है, तब वह उसे इंप्रेस करना बंद कर देता है और गंभीर हो कर आगे की प्‍लानिंग करता है।

Share