अंतरंग होने के लिए कैसे प्राप्त करें पुनः आत्मविश्वास

खोई हुई अंतरंगता को पुनः वापस लाने का अगर जरिया ढूंढ रहे हैं तो कुछ उपाय अपनाइये। अगर देखा जाए तो आज पचास साल का व्‍यक्‍ति भी बिल्‍कुल युवा बन गया है इसलिये अब निराश होने की और अधिक जरूरत नहीं। यहाँ कुछ उपाय हैं जो आपको मुखय धारा में वापस लाने में मदद करेंगे।

कदम

  • ध्यान रखें कि निर्णय बदलना व कुछ अलग करना आपके विशवास को कम कर सकता है। आपको सालों से चली आ रही आदत को अचानक बदलना पड़ सकता है। वस्तुतः एक नई दिशा में कोई कदम आपको आत्मविश्वास देगा।
  • अपने आप को रूचिकर कार्यों में व्यस्त रखें और सक्रिय रहें। खोई हुई अंतरंगता को पुनः वापस लाने का यह एक आम उपाय भी है। कहने का मतलब है कि आप किसी क्लब, जिम, खेल या एनजीओ आदि में में शामिल होइये।
  • संभावनाओं के लिए खुले रहें। जिन्दादिल बनने के लिए आपको दुखी नहीं होना चाहिए यदि आपको कहीं समायोजन करना पड़े। यदि आप अपनी पसन्द का कुछ करते हैं तो आपके चेहरे पर कान्ति बनी रहेगी और परिणामस्वरूप आप अधिक आकर्षण प्रकट कर सकेंगे। आप के आसपास अन्य लोगों को भी आपके साथ रह कर अच्‍छा लगेगा।
  • शरीर या मन में एक छोटे से सुधार से होने वाली मनोवैज्ञानिक ताकत में वृद्धि को भी पहचानो। दूसरे शब्दों में, 8 पाउंड खोने का पूरा लाभ लेने के लिए, इसे प्रदर्शित होने दें, या कुछ अन्य, उतना ही मामूली लेकिन सार्थक उपलब्धि को हासिल करिए। एक निश्चित तरीके से देखा जाए तो किसी भी दिशा में एक कदम उठाएं जो अभी आपनें नहीं उठाया है। छोटे छोटे कदम आपको एक पहाड़ जैसी ऊंचाई पर पहुंचा देंगे।
  • समझें कि अपनी संभावित उम्र में, संवेदनशीलता आम तौर पर एक बेहतर रूप से लयबद्ध हो जाती है। आपकी इस उम्र में, आप बहुत से लोगों के विभिन्न पहलुओं से आकर्षित होना शुरु हो जाते हैं साथ ही आप की और उनकी सोंच मिलने लगती है। परिणामस्वरूप यह पहचानना कि आपकी अंतरंगता मात्र वासना या आत्म संतुष्टि नहीं है, आपको किसी और के साथ और अधिक समय साझा करने के बारे में अधिक से अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करगी।
  • एक समायोजन बनाना आपके आत्मविश्वास को ज्यादा बढ़ायेगा। अधिकतर लोगों के लिए यह अंतरंग होने का एक ऐसा वातावरण होगा जिसमें कि आप अन्दर से खुद को सुरक्षित और आरामदायक महसूस करेंगे। अंतरंगता चाहे बातचीत के माध्यम से हो रही हो, एक व्यक्ति के बारे में जानने के लिए हो रही हो, शारीरिक खोज के माध्यम से हो रही हो, कुछ प्राप्त करने हेतु व्यय समय के माध्यम से हो रही हो या आध्यात्मिक जुड़ाव के माध्यम से, स्थान जहाँ आप हैं, अधिक महत्वपूर्ण हैं।

सुझाव

अंतरंगता का मतलब है अलग – अलग लोगों के लिए अलग अलग बातें। यह ठीक है और ऐसा होना भी चाहिए। बड़े होने के लिए जरूरी बात यह है कि आप इस वास्तविकता के लिए खुले हैं और इस सब को केवल यौन संबंध होना न मानें। दूसरे इंसान के साथ अंतरंग होने के लिए कई तरीके हैं, और आप अपने ही समय में, उन सब को जानने के लिए स्वतंत्र हैं तथा वे भी वही प्राप्त करें जिसकी खोज आपको है।

Gyan Dairy
Share