ससुराल में डील करने के तरीके : टिप्‍स

जब किसी भी लड़की की शादी होती है तो उसे नए-नए घर में सेट होने में काफी टाइम लग जाता है। ससुराल में नए मां-पापा मिलते है और उनके हिसाब से सेट करना पड़ता है। पूरे सम्‍मान और समझ के साथ हर बात को कहना होता है। छोटी-छोटी बातों को भी ध्‍यान रखना होता है। ऐसे में कई बार एडजेस्‍ट करने में टाइम लगता है। वाकई में ससुराल में सेट होना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना लगता है। अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाएं, तो आप जल्‍दी से जल्‍दी ससुराल में भी एडजेस्‍ट हो सकती है। ससुराल में सेट होने के टिप्‍स निम्‍म प्रकार हैं

साथ-साथ काम करें

मायके में आप जैसे भी रहें, दूसरी बात होती थी। शादी होने के बाद अलग तरीके से रहना जरूरी होता है और मैच्‍चो‍रिटी लानी जरूरी होती है। अगर आप ससुराल में है और बाकी के सभी लोग काम कर रहे हैं तो आप भी उनके साथ काम करें, उनका सहयोग करें। इससे आपकी उन लोगों के साथ अच्‍छी बॉन्डिंग बनेगी। गलती करने का ड़र मन से निकाल दें। रिलेशन डेवलप करें।

अपनी लिमिट बनाएं

अगर आप अपने सास ससुर और बच्‍चों के साथ एक ही छत के नीचे रह रही है तो बेकार के वादे और बातें न करें। सिर्फ उतनी ही बात करें जितनी आप आसानी से पूरी कर सकें। ज्‍यादा जिम्‍मेदारी न उठाएं। किसी – किसी बात पर न कहना भी सीख लें।

मिडियेटर न बुलाएं

जहां चार लोग रहते है वहां अक्‍सर समस्‍याएं हो जाती हैं। ऐसे में कभी भी लड़ाई सुलझाने के लिए किसी को न बुलाएं। आपसी मामले खुद में ही सुलझा लें। घरेलू मामलों को बाहर घसीट कर न लें जाएं। अगर बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत हो, तो बात दूसरी है। लेकिन धैर्य से काम लें और हर निर्णय पूरी समझ के साथ करें।

Gyan Dairy

खुद को देखें

अगर आप ससुराल में सही तरीके से रहना चाहती है तो अपना बेस्‍ट दें। कमियां न निकालें, कुछ सही न लगे तो अपनी बात सही तरीके से कहें। दूसरों को भला-बुरा कहने से पहले ये देखें कि आप क्‍या हैं।

उम्‍मीद न रखें

हमेशा दिक्‍कतें वहीं होती हैं जहां उम्‍मीद होती है। अगर आप बच्‍चे है तो आप अपने सास ससुर से थोड़ी उम्‍मीद रखेगें कि वह आपकी मदद कर दें, बच्‍चे को खिला लें आदि। ऐसा कतई न करें। अगर वह कर देते है तो बहुत सही है लेकिन इसके लिए लड़ाई – झगड़ा न करें। उस परिवार को अपना ही मानकर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share