शादी के लिए नहीं मिल रही है लड़की या लड़का तो इन 5 आसान उपायों से खोजें अपना जीवनसाथी

जीवनसाथी ढूँढने के तरीके

आजकल शादी के लिए सही जीवनसाथी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है। कभी घरवालों की पंसद आपको नहीं भाती तो कभी आपकी पसंद की लड़की या लड़के से घरवाले शादी करवाने को नहीं मानते।

इस तरह आपका शादी का सपना बीच में ही अटक जाता है और फिर शादी का रिश्‍ता इतना आसान भी नहीं होता कि किसी से भी शादी कर ली जाए। इस मामले में तो बड़े फूंक-फूंक कर कदम रखने पड़ते हैं। अगर आप जीवनसाथी की तलाश करते-करते थक गए हैं तो अब ज़रा इन तरीकों को आज़माकर देखें। हो सकता है कि जीवनसाथी ढूँढने के तरीके आपकी कुछ मदद कर सकें।

मैट्रिमोनियल साइट्स

आजकल बड़ी संख्‍या में पढ़े-लिखे लोग मैट्रिमोनियल साइट्स्‍ पर ही अपना जीवनसाथी तलाश करते हैं। शादी के लिए लड़का या लड़की ढूंढने का ये सबसे आसान और दमदार तरीका है। यहां आपको अपनी कास्‍ट और पसंद के हिसाब से कोई न कोई मैच जरूर मिल जाता है। यहां पर आप अपनी प्रायोरिटीज़ के हिसाब से अपना जीवनसाथी चुन सकते हैं।

ब्‍लाइंड डेट्स

आजकल यंगस्‍टर्स में ब्‍लाइंड डेट का भी खूब क्रेज़ है। अगर आपको शादी के लिए कोई परफैक्‍ट पार्टनर नहीं मिल रहा है तो आप ब्‍लाइंड डेट भी ट्राई कर सकते हैं। इसका एक फायदा आपको ये भी होगा कि अगर आपको अपनी ब्‍लाइंड डेट का पार्टनर पसंद नहीं आया तो उनसे पीछा छुड़ाना आपके लिए ज्‍यादा मुश्किल काम नहीं होगा।

ये भी है तरीका

आपकी अपनी ही कास्‍ट में कई बिचौलिए या शादी करवाने वाली एजेंसीस होती हैं। इन लोगों के पास आपकी कास्‍ट और स्‍टेटस क हिसाब से कई लड़कों और लड़कियों के प्रोफाइल होते हैं। बस आप उनमें से किसी एक को चुनकर अपनी मुलाकात फिक्‍स कर सकते हैं। अगर आपको सब कुछ ठीक लगा तो सही वरना मना करने में कोई हर्ज नहीं है। अगर आप अपनी ही कास्‍ट में मैरिज करना चाहते हैं तो ये ऑप्‍शन आपके लिए बैस्‍ट है।

Gyan Dairy

विज्ञापन

आपने अखबारों या मैगज़ीन में मैट्रिमोनियल विज्ञापन तो देखे ही होंगें। अगर आप अपने जीवनसाथी की तलाश कर के थक चुके हैं तो बस ऐसी जगहों पर विज्ञापन दे दें। इसके बाद खुद आपके पास ऑफर्स आने लगेंगें।

सोशल लाइफ पर ध्‍यान दें

रिश्‍ते जोड़ने में आजकल फेसबुक भी अहम भूमिका निभा रहा है। आप अपनी सोशल लाइफ पर ज़रा ज्‍यादा ध्‍यान दें। हो सकता है कि आपको आपका जीवनसाथी फेसबुक या अन्‍य किसी सोशल साइट पर मिल ही जाए। जितना हो सके खुद को सोशल लाइफ में इंवॉल्‍व करें। इससे आपको 100 प्रतिशत फायदा होगा।

ये है जीवनसाथी ढूँढने के तरीके

तो इन ऑप्‍शंस को ट्राई कर आपको अपनी पंसद का जीवनसाथी जरूर मिल जाएगा। य‍कीन मानिएगा ये ऑप्‍शंस आपकी मुश्किल को जरूर खत्‍म करेंगें।

Share