रात में सोने से पहले करें ये 6 काम बच जाएगी आपकी शादी-शुदा जिंदगी

अगर आप अपनी शादी-शुदा जिंदगी को तलाक से बचाना चाहते हैं तो अपने सोने का रूटीन थोड़ा बदलें। ज़रा सोंचिये कि जब आप दोनों पहली बार प्‍यार में पड़े थे, तब बिना एक दूसरे को देखे, आपको नींद नहीं आती थी, मगर शादी के बाद आप दोनों ही मशीन बन चुके हैं। आप अपना सारा समय केवल पैसे बनाने में लगाते हैं और सोंचते हैं कि इसी से आप अपनी पत्‍नी के करीब आ सकते हैं।

अब आप दोनों में अगर बात होती भी है तो वह केवल- “आज खाने में क्‍या बना है”, “सोनू स्‍कूल गया की नहीं”, “बिजली का बिल भरा या नहीं” या “फिर बाजार से क्‍या लेना है” आदि, जैसी बातों पर शुरु हो कर इसी पर खतम हो जाती हैं। आज कल तो बेड पर भी मिया-बीवी अपने-अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन के साथ चिपके रह कर ऑफिस का ही काम निपटाते हुए सो जाते हैं।

अगर आप दोनों एक दूसरे से बात नहीं करेंगे तो आप दोनों ही अकेला महसूस करेंगे जो कि आपके लिये दिमागी रूप से ठीक नहीं है। कपल्‍स के लिये शारीरिक और दिमागी मिलन उन्‍हें आगे चल कर तलाक से बचा सकता है। ऐसे में जरुरी है कि वे दोनों सोने से पहले एक दूसरे का हाल चाल पूछें, मगर यह काम खुद से तो होगा नहीं इसलिये इसमें आप दोनों को ही पहल करनी होगी।

इस काम को करने के लिये बेडरूम से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती। तो फिर इंतज़ार मत कीजिये, आज रात को ही ये 6 जरुरी काम कर डालिये

बेड पर एक ही समय पर सोने जाइये

कई घरों में पति आफिस से थक हार कर डिनर कर के सोने चले जाते हैं, मगर वहीं दूसरी ओर पत्‍नी किचन का काम निपटा रही होती है। ऐसे में घर में सभी का सोने का समय अलग अलग होने के कारण कोई किसी के दिल का हाल नहीं पूछ पाता। लेकिन अगर आपको एक दूसरे से कनेक्‍ट रहता है तो सोने का समय एक ही रखें। एक ही बिस्‍तर पर अलग-बगल सिर कर के अपनी पार्टनर का हाथ पकड़ कर सोने की कोशिश कीजिये। ऐसा हर रात कीजिये… और फिर देखें क्‍या जादू होता है।

बेडरूम से सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूर रखें

मोबाइल हो या फिर चाहे टीवी, उन्‍हें बेडरूम में बिल्‍कुल भी जगह ना दें। इससे आपको अपनी पार्टनर के करीब आने में बेकार का डिस्‍टर्ब होगा। बेडरूम में आपकी पत्‍नी लैपटॉप, मोबाइल और टीवी से कहीं ज्‍यादा जरुरी है क्‍योंकि वह आपका पहला प्‍यार है।

Gyan Dairy

एक दूसरे से बातें करें

अब आपका डिनर हो चुका है, बच्‍चे अपने-अपने कमरे में सो गए हैं… अब समय है बड़ों के जगने का। इस दौरान गंदे बर्तनों की बातें ना करते हुए आप दोनों एक दूसरे से आज के दिन का हाल पूछ सकते हैं।

फोरप्‍ले बेडरूम में आने से पहले

बेडरूम में आने से पहले ही अपनी पार्टनर को इशारा कर दें कि वो फोरप्‍ले के लिये तैयार हो जाएं। ऐसा रोज-रोज करें। ऐसा करने पर आपकी पार्टनर को पता चल जाएगा कि वो आपके लिये कितनी स्‍पेशल हैं। आखिर कौन नहीं चाहेगा कि उसका पति अपनी पत्‍नी को बाहों में भरने के लिये तड़पता है।

एक दूसरे को छूने का नया-नया तरीका खोजिये

आप अपने पार्टनर की धीरे-धीरे बैक मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप एक दूसरे के बेहद करीब आ सकते हैं। ऐसा करने पर आप दोनों में अंतरंगता तो बढ़ेगी ही और साथ हमें विश्वास भी बढ़ेगा। एक लंबी और धीरे धीरे की गई मसाज से आप उन्‍हें अपने और करीब ला सकते हैं।

हर रात उन्‍हें दें एक गुडनाइट किस

आखिर में उन्‍हें एक गुडनाइट किस दें जो शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता का मेल होता है। किस करने से आप दोनों का ही रिलेशनशिप मजबूत बनेगा इसलिये इस स्‍टेप को कभी ना भूलें।

Share