ये 10 कारण बताते है ज़िन्दगी में किस करना क्यों जरूरी होता है !

किस से जुड़ी बातें

किसी भी प्यार भरे रिश्तें में मिठास घोलने का काम करता है किस यानी चुंबन. रिश्ते में मज़बूती लाने के साथ ही आपसी प्यार बढ़ाने के लिए हर किसी को किस का सहारा तो लेना ही पड़ता है. रिश्तों की कड़वाहट या फिर इसमें आई दरार पर चुंबन मरहम की तरह काम करता है. चाहे गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का किस हो या फिर एक मां और बच्चे का. हर रिश्ते में किस बेहत अहम किरदार निभाता है. हम आपको बताने जा रहे हैं किस से जुड़ी बातें. जो आपको बताएगी कि प्यार भरे रिश्ते के लिए किस करना कितना ज़रूरी होता है.

किस से करें प्यार का इज़हार

अगर आप अपने पार्टनर से अपने प्यार का इज़हार करना चाहते हैं, तो चुंबन एक सबसे बेहतर तरीका हो सकता है. आप अपने पार्टनर से कितना प्यार करते हैं ये बिना कहे आप किस के ज़रिए बयान कर सकते हैं.

बढ़ती हैं रिश्ते में नज़दीकियां

जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं, तो इससे आप दोनों एक-दूसरे के बेहद करीब आते हैं और आपसी नज़दीकियां बढ़ने लगती है. आपसी नज़दीकियां ही आपके रिश्ते को मज़बूती देती है.

आती है सुरक्षा की भावना

किस करने से प्यार में अंतरंगता बढ़ने के साथ ही रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति सुरक्षा की भावना बढ़ती है. क्योंकि जब पार्टनर एक-दूसरे को किस करते हैं तो वो अपनी भावनाओं को शेयर करते हैं और वो-एक-दूसरे के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं.

बढ़ता है भावनात्मक लगाव

किस करने से आपका रिश्ता न सिर्फ दिल से जुड़ता है बल्कि भावनात्मक तौर पर भी आप एक-दूसरे के बेहद करीब आते हैं. जब रिश्ते में यह भावनात्मक लगाव बढ़ने लगता है तब आपकी भावनाएं एक-दूसरे से जुड़ जाती हैं.

दो आत्माओं का होता है मिलन

किस करने से आप खुद को अपने पार्टनर के बेहद करीब महसूस करते हैं. इससे एक-दूसरे की अंतर्आत्माओं के जुड़ने का अहसास होता है. किस इसलिए ज़रूरी है क्योंकि यह दो आत्माओं के मिलन का एक ज़रिया भी है.

रिश्ते में लेकर आता है रोमांस

अगर आपकी प्यार भरी लाइफ नीरस लग रही है या फिर उससे रोमांस गायब हो गया है, तो फिर अपने पार्टनर को प्यार से किस करके इसका जादू देखिए. चुंबन आपके रिश्ते में फिर से रोमांस जगाता है.

Gyan Dairy

रिश्ते को देता है मज़बूती

चुंबन सिर्फ होठों का मिलन नहीं है बल्कि ये दो दिलों को एक-दूसरे से मिलाता है. इसलिए किस करना चाहिए क्योंकि इससे आपसी रिश्ते को मज़बूती मिलती है.

तनाव को करता है कम

आज की इस लाइफस्टाइल में हर कोई किसी न किसी वजह से तनावग्रस्त रहता है. लेकिन अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को किस करके देखिए. इससे न सिर्फ आपका तनाव कम होगा बल्कि ये आपके मूड़ को भी तरोताज़ा कर देगा.

आपसी मेतभेदों को करता है दूर

अगर आपके पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर कुछ मदभेद हो गया है, तो फिर किस करने से आप अपने पार्टनर के साथ आपसी मतभेद को दूर भी कर सकते हैं. किस करने से पार्टनर के साथ आपके सारे मदभेद खुद-ब-खुद खत्म हो जाएंगे.

साथी को आंकने में करता है मदद

वैज्ञानिकों की मानें तो चुंबन से लोगों को अपने संभावित साथी को आंकने में मदद मिलती है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन में पता चला है कि एक बार किसी रिश्ते को बनाने के बाद चुंबन से अपने साथी को थामे रखने में मदद मिलती है.

ये है किस से जुड़ी बातें

बहरहाल, प्यार भरे रिश्ते में आ रही किसी भी समस्या का एक ही हल है और वो है चुंबन. इसलिए अपने रिश्ते में हमेशा प्यार बनाए रखने के लिए समय-समय पर अपने साथी से चुंबन के ज़रिए प्यार का इज़हार करना न भूलें.

Share