कण्‍डोम की जानकारी

यह बहुत उपयोगी है। साथ ही किफायती भी। इसका उपयोग करना बहुत सरल है। कंडोम बनाने का आइडिया देने वाले ने कंपनियों को तो लाभ तो पहुंचाया ही है साथ इसने लोगों के सेक्स जीवन को भी सरल और सुरक्षित बना दिया है।

गर्भनिरोध के रूप में सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाले साधनों में से सबसे आसन है कंडोम को पाना जिसका इस्तेमाल करना बहुत हीं सरल है और गर्भनिरोधक के रूप में जो बहुत हीं असरकारक है। कंडोम के आने से जन्म नियंत्रण और सुरक्षित यौन संबंध के रास्ते में एक क्रांति की शुरुआत हो गई थी जो आज भी बहुत ही सफलता के साथ चल रही है ।

कंडोम के फायदे

अनचाहे गर्भ से छुटकारा

कंडोम अनचाहे गर्भ से बचने का एक सुरक्षित और आसान उपाय है। इसका इस्‍तेमाल करने से अनचाहे गर्भ को टाला जा सकता है।

यौन रोगों से बचाए

इसके साथ ही कंडोम सेक्‍स रोगों से बचने का भी आसान तरीका है। कण्‍डोम यौन सं‍क्रमित रोगों से बचाने में बेहद मददगार साबित होता है। यदि कोई व्‍यक्ति किसी यौन सं‍क्रमित साथी के साथ असुरक्षित सेक्‍स करता है तो उसे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, कण्‍डोम इससे बचाता है।

Gyan Dairy

एड्स से बचाव

इसके उपयोग से एड्स जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचने में मदद मिलती है। एड्स जैसी जानलेवा बीमारी की सबसे बड़ी वजह असुरक्षित यौन संबंध हैं। कण्‍डोम का उपयोग करके एड्स से बचा जा सकता है।

सुलभ तथा सहज

कण्‍डोम का इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। साथ ही यह आसानी से किसी भी दवा की दुकान पर मिल जाता है। इसकी कीमत भी बहुत अधिक नहीं होती।

Share