क्‍या आपकी सास एक बुरे सपने की तरह है?

एक सर्वे में कहा गया है कि 30 फीसदी से ज्यादा मामलों में सास की वजह से पति-पत्नी एक दूसरे की शक्ल देखने को राजी नहीं होते। क्‍या आप भी इस बात से वाकिफ रखती हैं? क्‍या आपके घर में भी आपकी सांस ने आपका जीना हराम कर रखा है? तो आपको नीचे दी हुई कुछ बातों का जरुर अंदाजा होगा कि इस परेशानी से कैसे निपटा जाए।

हर काम में परफेक्‍ट होती हैं

ज्‍यादातर सास, बहु के मुकाबले ज्‍यादा परफेक्‍ट होती हैं। कुछ सास पर फेक्‍ट बनने की कोशिश करती हैं। अगर आपकी सास आपके सामने परफेक्‍ट बनने की कोशिश करती हैं तो आपको थोडा़ धैर्य दिखाने की जरुरत होगी। उन्‍हें जैसा मन हो वैसा करने दीजिये बस आप खुद पर काबू रखिये और धीरे-धीरे मजे़ लीजिये।

काम में दखल देती हैं

आपने शायद कई बार ध्‍यान दिया होगा कि जब भी आप अपने पति से किसी बात को लेकर चर्चा करती होंगी, तब आपकी सास भी वहां पर तपाक से पहुंच जाती होंगी। आपकी बात सुनते-सुनते उनसे भी रहा नहीं जाता होगा और वह बिना कुछ सोचे समझे अपनी सलाह आप पर ठोंक देती होंगी। खैर, अच्‍छा यही होगा कि उस समय आप अपनी सास को बोलने दें और अगर यह बार-बार होता रहे, तो इस मामले में अपने पति की मदद लें।

रोक-टोंक लगाती हैं

कई सास ऐसी होती हैं जो बहु को बार-बार कह कर अपने मनमर्जी का काम करवा लेती हैं और बाद में यह दिखाने की कोशिश करती हैं कि उन्‍होंने तो जैसे कुछ कहा ही ना हो। अगर वह आपको अपनी उंगली पर नचाती हैं तो समझ लीजिये कि आप बहुत बडी़ परेशानी में फस चुकी हैं और इससे निकलना इतना आसान नहीं।

Gyan Dairy

बिना नॉक करे बेड़रूम में घुस आती हैं

अपनी प्राइवेसी मेंटेन करने के लिये हमेशा अपने बेड़रूम का दरवाज़ा लॉक कर के रखें। लेकिन अगर आपकी सास बिना नॉक किये हुए जबरदस्‍ती बेटे से बात करने के बहाने घुस आएं तो हमें लगता है कि यहां पर कुछ तो गड़बड़ है। इससे बचने के लिये आप अपने पति से कहें कि वे अपनी मां से इस बात को ले कर बात करें और मामला सुलझाएं।

आपको प्रभावित करने की कोशिश करती हैं

जब बात पैसे और घर चलाने की हो तो सास से रहा नहीं जाता। हम मानते हैं कि उन्‍होंने अपनी आधी जिन्‍दगी देख ली है और वह इसी बात को अपनी बहु पर थोपना चा‍हती हैं। लेकिन उन्‍हें यह नहीं भूलना चाहिये कि आज की 21 सेन्‍चुरी की नारी कोई बेवकूफ नहीं है। उसे अच्‍छे से पता है कि घर को किस तरह से चलाना चाहिये और क्‍या चीज़े फिजूल है। जब आपकी सास बेफिजूल की एडवाइस दें तो आप उन्‍हें अपने तरीके से समझा दीजिये कि आप उनकी यह एडवाइस हर समय क्‍यों नहीं मान सकतीं।

Share